loading...

अस्थमा (दमा) का सफल उपचार

अस्थमा (दमा) का सफल उपचार

अस्थमा

अस्थमा

दमा सांस संबंधी एक गंभीर रोग है। इस रोग में श्वास नली में सूजन आने या फिर उस में कफ जमने के कारण रोगी को सांस लेने में कठिनाई होती है। यह रोग जब गंभीर अवस्था में होता है तो काफी घातक साबित होता है।

अस्थमा के कारण:

अस्थमा प्रमुख रूप से एलर्जी के कारण होता है यह एलर्जी धूल, मिट्टी, सर्दी, गर्मी, बरसात या सौंदर्य प्रसाधन से हो सकती है। मानसिक परेशानी, मौसम व तापमान में हुए परिवर्तन के कारण भी यह रोग हो सकता है। दमा किसी भी आयु के व्यक्ति को हो सकता है परंतु ज्यादातर इसकी शुरुआत बचपन से ही हो जाती है।

अस्थमा के लक्षण:

रोगी की सांस फूलना इस रोग का अस्थमा का प्रमुख लक्षण है। इस रोग में रोगी को सांस लेने में काफी कठिनाई होने लगती है। बेचैनी बढ़ जाती है कई बार रोगी को तेज खांसी का दौरा भी पड़ जाता है। ह्रदय की गति तेज हो जाती है तथा रोगी को कुछ भी बोलना असमर्थ हो जाता है।

अस्थमा उपचार:

मौसमी:  

दमा होने पर मौसमी के रस में उसे आधा भाग पानी व सोंठ  मिलाकर पिलाने से लाभ होता है।

अंजीर:

दमा रोगियों के लिए अंजीर अमृत समान माना जाता है। दमा में  खासकर बलगम वाले दमा में अंजीर खाने से लाभ होता है। रोगी यदि अंजीर का नियमित प्रयोग करता है तो बलगम आसानी से बाहर आ जाता है। तथा रोगी आराम महसूस करता है। प्रयोग से पहले अंजीर को अच्छी तरह धोले। सूखे अंजीर का कठोर छिलका निकालने से मुलायम हो जाता है। जिस पानी में अंजीर को भीगोया जाए उस पानी को भी पी लेना चाहिए।  इससे दमा में बहुत लाभ होता है।

आंवला:

सूखा आंवला और मुलहटी को अलग अलग पीस कर खूब बारीक चूर्ण बना लें। इन्हें मिलाकर रख लें। इस चूर्ण को हर रोज एक चम्मच दिन में दो बार खाली पेट ले। इससे दमे में अत्यंत लाभ होता है।

अंगूर:

30-40 ग्राम अंगूर का रस गरम कर के रोगी को पिलाने से दमे में तुरंत लाभ होता है। अंगूर खाना भी लाभदायक होता है। यदि थुक के साथ खून आता हो तो अंगूर का सेवन अक्सर करें।

केला:

एक अच्छा केला लेकर उसका छिलका निकाले बिना उसमें चिरा लगाए और थोड़ा सा सेंधा नमक और काली मिर्च का चूर्ण भरकर चांदनी रात में रख दे। सुबह इस केले को आग में भूनकर खाए। दमा ठीक हो जाएगा वैसे दमे के रोगियों को केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि खाली केला खाना खाने के रोग को बढ़ावा देता है।

हार्ट अटैक से कैसे बचें
पेट साफ़ करने के उपाय Pet Saaf kaise kare
देसी घरेलु उपाय हिंदी में जानकारी
पेट के रोग वशीकरण के उपाय
चेहरे की सुंदरता नौकरी लगने के टोटके
बालों का इलाज लड़की को पटाने के तरीके
 यौन रोगों का इलाज सपनो का अर्थ स्वप्नफल
प्रेगनेंसी की टिप्स खाने के फायदे
मासिक धर्म(पीरियड्स) दिमाग तेज कैसे करे?
 मोटापा कम करे भगवान की पूजा
 दांत के उपाय स्मोकिंग की आदत से छुटकारा
 बाबा रामदेव योगा लाल किताब के टोटके

Leave a Reply