loading...
loading...

वजन कम करने के घरेलू उपाय

loading...

वजन घटाने के घरेलु उपाय और वजन कम करने के घरेलु उपाय वजन कैसे कम करें घरेलू नुस्खे आज हम आपको बताने वाले है .
जिसमे वजन कम करने की दवाई का नाम ,वजन कम करने के उपाय वजन कम करने के लिए भोजन क्या लेना चाहिए भी बताएँगे हिंदी में.
वेट लॉस टिप्स इन हिंदी . वजन कम करने के लिए भोजन पर नियंत्रण रखना जरुरी है .
कई घंटे जिम में मेहनत करके कई लोगो के वजन घटने में कोई असर नहीं दीखता .
कई लोगो ने अपना खाना खाना छोड़ा मगर ऐसा कुछ नहीं है वजन घटाने के लिए आपको आयुर्वेदिक तरीके का इस्तमाल करना पड़ेगा और ये ही आपका घरेलु उपाय है वजन कम करने का तरीका अचानक जल्दी वजन कम करना आपके सेहत के लिए बुरा हो सकता है .

वजन कम करने की डाइटिंग करने से भी कई लोगो का वजन नहीं कम होता . वजन कम करने का डाइट करने के अलावा कई लोग वेट लॉस के पैकेज लेते हैं और इसी डाइटिंग के चक्कर में अपनी पेट की भूख मारते रहते हैं.
ऐसा करने से आपका वजन कम होने की बजाई वजन बढ़ सकता है . इसके लिए कई आहार योजना बनाते है मगर इस आहार योजना से आपको फायदा होने के बजाय कई बार उल्टा असर पड के वजन बढ़ने लगता है .वजन कम करने की दवाई लेने से आपको साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है और इसी वजन कम करने की दवाई के कारन आपको मोटापे का शिकार होना पड सकता है .

वजन कम करने के उपाय हिंदी में

वजन कम करने के उपाय

वजन कम करने के उपाय

  • वजन कम करने के लिए आपको उपवास रखने की जरुरत भी नही पड़ेगी . तो आईये जानते है पेट कम करके वजन कैसे कम करे घरेलु उपाय.
  • आपको वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू को पानी में डालकर निम्बूपानी पिने से वजन घटाने में घरेलु उपाय है . और अगर आपको सर्दियों में ठंड या साइनस की समस्या हो रही है तो पानी को थोडा गरम ( गुनगुना )करके उसमें नींबू को डालकर ‌भी आप पी सकते हो इसके इस्तमाल से वजन घटने में मदत होती है .
  • दिन भर में ज्यादा पानी पिने से आपके मोटापे को कम करने में मदत होती है अगर आपकी चर्बी नहीं बढ़ेगी तो आपका वजन भी नहीं बढेगा. इसीलिए रोज  दिन भर में बोहोत पानी पिए .
  • आप अगर जिम नहीं जाते तो आपको पैदल चलने की आदत डालनी है अगर आपको किसी नजदीकी जगह पर या मार्किट में जाना है तो आप पैदल ही जाये या साइकिल का इस्तमाल करे गाडी का उपयोग लगभग टाले क्यूंकि एक मील मतलब करीब 1.6 किलोमीटर तक पैदल चलने से आपकी 100 कैलोरी बर्न होती हैं अगर हफ्ते में ३ दिन तक रोजाना 2-३ मैल चलते है तो हर तीसरे हफ्ते  से आपका आधा किलो वजन कम होने में मदत होती है .
  • पेट का fat कम करने के लिए आप ग्रीन टि का इस्तमाल भी कर सकते हो ,ग्रीन टी का सेवन करने से आपके पेट के स्टार्च fat वाले हिस्से जल जाते है इसके कारन आपका बजन घटाने में मदत होती है .

आयुर्वेदिक ग्रीन टी कैसे बनाते है .

 वजन कम करने के लिए भोजन के समय के उपाय :

  • पुदीने की पत्ती और टमाटर सलाद में मिलाकर खाने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है इसको करने से आपके पेट का घेर कम होता है और आपका वजन कम करने की दवा की तरह काम करता है .
  • एक कप टमाटर का जुस निकालकर उस जूस में एक कप दही (फैट फ्री) के साथ आधा चम्मच नींबू का रस निकाला हुआ , बारीक कटा हुआ अदरक, काली मिर्च और  स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर अच्छी तरह मिक्सर में घुमा लें. रोज एक ग्लास इस टमाटर शेक को पीने से आपका वजन तेजी से घटने में मदत होती है .
  • फुल गोबी की सब्जी़ या उसके सूप को अपने भोजन में इस्तमाल करे इससे वज़न कम होता है क्योेकि इस सब्जी़ में कैलोरी बिलकुल ही नहीं होती है .
  • हमेशा सुबह शाम का खाना खाने के बाद एक गिलास पानी गरम करके उसको गुनगुना करके पिने से आपके पेट में अतिरिक्त fat जमा नहीं होंगे और आपका वजन मेन्टेन रहने में मदत होती है . इसके लिए दिने में 8 से ९ ग्लास पानी आपके वजन कम करने में मदतगार साबित हुआ है .
  • एलोवेरा को खाने से आपका वजन पर नियंत्रण आकर आपका वजन कम करने में मदत होती है . इसके लिए आप अलोवेरा जूस भी ले सकते है रामदेव बाबा का patanjali अलोवेरा सिरप .
  • रोज एक सेब खाना सेहत के लिए अच्छा है . सेब में कैलोरी बहुत कम रहती है. और इसमें मौजूद पेक्टिन नामक के  फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रोल या संतृप्त आपके  वसा के स्तर कोकाबू में करके इसके ऊपर नियंत्रण रखता है .
    दिन में दो बार सेब का सेवन से आपका  16 प्रतिशत कोलेस्ट्रोल कम होता है और उसी के कारणआपका  वजन घटाने में फायदा होता है .

मोटापा कैसे कम करे हिंदी में .

 

loading...
देसी घरेलु उपाय हिंदी में जानकारी
पेट के रोग वशीकरण के उपाय
चेहरे की सुंदरता नौकरी लगने के टोटके
बालों का इलाज लड़की को पटाने के तरीके
 यौन रोगों का इलाज सपनो का अर्थ स्वप्नफल
प्रेगनेंसी की टिप्स खाने के फायदे
मासिक धर्म(पीरियड्स) दिमाग तेज कैसे करे?
 मोटापा कम करे भगवान की पूजा
 दांत के उपाय स्मोकिंग की आदत से छुटकारा
 बाबा रामदेव योगा लाल किताब के टोटके

Leave a Reply