loading...

बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना इलाज

बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना इलाज

बच्चों का बिस्तर में पेशाब

बच्चों का बिस्तर में पेशाब

नवजात शिशुओं को बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना करने की आदत और असामान्य नहीं हुई किंतु यदि बच्चा 7 वर्ष का हो गया हूं और बिस्तर में पेशाब करता हो तो यह स्थिति चिंताजनक हो जाती है। बिस्तर में पेशाब करने से बच्चे को संक्रमण भी हो सकता है। और बच्चा बीमार हो सकता है।

बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना स्थिति में नीचे दिए गए उपचार कीजिए :

बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना उपचार:

छुहारा :

जो बच्चे बिस्तर गीला कर देते हैं उन्हें सोने से पहले छुहारे के कुछ टुकड़े खिला दे। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि शाम होने के बाद उन्हें तरल पदार्थ ना पिलाए तथा भोजन में आलू का हलवा बनाकर खिलाएं इस उपचार से यहां समस्या समाप्त होगी।

अखरोट :

बच्चों को हर रोज दो अखरोट व 10-12 किशमिश के दाने 10-15 दिनों तक की खिलाने चाहिए। इससे उनकी बिस्तर में पेशाब करने की आदत दूर हो जाएगी।

आंवला :

एक ग्राम पिसा हुआ आंवला, एक ग्राम पिसा हुआ काला जीरा, व 2 ग्राम पिसी हुई मिश्री मिलाकर एक चम्मच मात्रा की फंकी बच्चों को दे। इसके ऊपर से शीतल जल पिलाएं। इससे बिस्तर में पेशाब करने का रोग दूर हो जाएगा।

50 ग्राम सूखा आंवला व 50 ग्राम काला जीरा को कूट-पीसकर 300 ग्राम शुद्ध शहद में मिला लें। इसमें से 6 ग्राम सुबह शाम बच्चों को चटाए। इससे बिस्तर में पेशाब करने की आदत टूट जाएगी।

केला :

अगर बच्चा बार बार पेशाब करता हो तो, बच्चे को आधा केला व एक चौथाई कप आंवले के रस में स्वादानुसार चीनी मिलाकर दिलाएं इस से बच्चों को बार बार पेशाब आना बंद हो जाएगा।

जामुन :

अगर बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना की आदत हो तो, जामुन की गुठली का चूर्ण पानी के साथ मिलाकर बच्चों को पिला दे। इससे बच्चा बिस्तर में पेशाब करना बंद कर देगा।

हकलाना तोतले पन का इलाज हिंदी में.
पेशाब का रुकना कारण व इलाज उपचार.
देसी घरेलु उपाय हिंदी में जानकारी
पेट के रोग वशीकरण के उपाय
चेहरे की सुंदरता नौकरी लगने के टोटके
बालों का इलाज लड़की को पटाने के तरीके
 यौन रोगों का इलाज सपनो का अर्थ स्वप्नफल
प्रेगनेंसी की टिप्स खाने के फायदे
मासिक धर्म(पीरियड्स) दिमाग तेज कैसे करे?
 मोटापा कम करे भगवान की पूजा
 दांत के उपाय स्मोकिंग की आदत से छुटकारा
 बाबा रामदेव योगा लाल किताब के टोटके

Leave a Reply