loading...
 

देसी घरेलु नुस्खे

घरेलु उपाय / तरीका

शादी के टोटके प्यार पाने के तरीके
मोटापा का इलाज नौकरी चाहिए ?
६ पैक बनाये तुरंत लड़की का चक्कर
सपने में देखना गलती से प्रेग्नंट हो ?
आंटी को पटाना है ? चुदाई के लिए लड़की चाहिए ?
रंडी के साथ सेक्स ? किसी के भी साथ सेक्स करना है ?
लड़की के ब्रैस्ट पुरुष का लिंग
loading...
loading...

चेहरे पर चमक लाने के उपाय

चेहरे पर चमक लाने के उपाय

केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स के प्रयोग से और प्रदूषण से चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। और इससे स्क्रीन की समस्या आती है। चेहरा बेजान दिखने लगता है। इसीलिए बेहतर है कि आप चेहरे के लिए या फिर स्किन के लिए आयुर्वेदिक ही उपचार कीजिए। हम आपको फ्री में निखार और चमक लाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बता रहे हैं।

चेहरे पर चमक लाने के उपाय के लिए आयुर्वेदिक उपचार:

  • अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो मेथी के पत्तों को पीसकर सुबह चेहरे पर लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से धो लें तो चेहरे पर चमक भी बरकरार रहेगी और एलर्जी के रिएक्शन से भी आप बचे रहोगे।
  • कच्चे आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां खत्म होती है।
  • चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। सूख जाने पर पानी से धो ले। रोजाना इसका प्रयोग करने से चेहरे पर चमक आती है।
  • अगर आपके चेहरे पर बाल है तो तिल का तेल, हल्दी पाउडर और आटे का सही मिश्रण बनाकर इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं।
  • चेहरे से झाई और मुंहासे के दाग मिटाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर वह उबटन लगाएं। लगातार प्रयोग से चेहरे के दाग खत्म होंगे। त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी तुलसी बड़ी गुणकारी है। तुलसी के पत्ते के साथ पकाया हुआ तिल का तेल त्वचा संबंधी रोगों में फायदेमंद होता है।
  • कच्चे पपीते का गूदा चेहरे पर रगड़ने से कील, मैल व अन्य दाग धब्बे दूर हो जाते हैं इससे चेहरे पर चमक और त्वचा में निखार आता है और वह कोमल और लावण्ययुक्त हो जाता है।
  • आँखों के निचे डार्क सर्कल की समस्या है तो आलूबुखारे का लेप आंखों के नीचे लगाए फायदा मिलेगा। आलूबुखारा चेहरे की चमक बरकरार रखने में मदद करता है। इसका गुदा चेहरे पर लगाने से त्वचा की कांति बनी रहती है।
  • अगर आपको चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाना है तो एयर इंडिया ने कैस्टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं इससे त्वचा बिल्कुल मुलायम हो जाएगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगी।
  • अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे है तो चेहरे को क्रीम वाले दूध से रूइ को डुबोकर चेहरे और पोअर्स साफ करें। इससे चेहरा साफ होगा और साथ में पोअर्स भी खुलेंगे।
महिला शरीर के रहस्य जो आपको पता भी नहीं होंगे
loading...

Leave a Reply