loading...
loading...

7 दिनो में मोटापा कम करने का डाइट प्लान हिंदी में

Sharir ka motapa kam karne ke liye aapko apne body ka khane pine ka khayal rakhna bahut jaruri hai.Motapa kam karne ke liye yoga aur motapa kam karne ke liye exercise.

7 दिनो में मोटापा कम करने का डाइट प्लान हिंदी मैं

motapa kam karne ke liye gharelu upchar

motapa kam karne ke liye gharelu upchar

इसीलिए आपको आपके खान पान पर बारीकी से ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते है मोटापा कम करने के लिए डाइट क्या है हिंदी में –

अगर आपको पेट की चर्बी कम करनी है और आपको ऐसे लगता है की आपका वजन भी ज्यादा ही है तो आपको पेट कम करने का योगा करन भी ठीक होगा.पेट कम करने के लिए योगा किया तो आपका पेट तो कम होगा मगर आगरा आपने अपना डाइट प्लान नही किया ठीक से तो फिर से आपका मोटापा बढ़ जायेगा. इसलिए आपको मोटापा कम करने के लिए योगा तो करना ही है इसके साथ एक अच्छा डाइट प्लान भी जरुरी है.

Motapa kam karne ke liye diet chart hindi :

सोमवार का डाइट चार्ट :

डाइट प्लान शुरू करने में थोड़ी दिक्कत आती है पहले पहले इसलिए हमे फ्रूट्स से चालू करना है क्यूंकि फलो में आपको सभी पोषक आहार मिलते है. आप फलो में आम,तरबूज,संतरा,अनार,सेब(एप्पल),खरबूजा,लीची ऐसे फल खा सकते हो मगर ध्यान रहे आपको केला(बनाना) नहीं खाना है.

 

मंगलवार का डाइट चार्ट:

आपको आपके डाइट प्लान के अनुसार मंगलवार के दिन सिर्फ सब्जिया खानी है.इसमें आप कच्ची या उबली हुए सब्जिया खा सकते हो.आपका जब तक पेट नहीं भरता आपको सब्जिओ को खाना है. सब्जिया खाने से आपके शरीर को पोषक फाइबर और जीवनसत्व मिलेंगे.

बुधवार का डाइट प्लान:

बुधवार को आपको फल और सब्जियां दोनों को खाना है.आपको इस तीसरे दिन पर पानी भरपूर पीना है.बुधवार से ही आपका मोटापा कम करने के लिए डाइट से आपका वजन कम होना चालू होता है.

गुरुवार का डाइट चार्ट:

गुरुवार के दिन आपको ४ ग्लास दूध के साथ ६ केले खाने है.ऐसा करने से आपके बॉडी में नमक की कमी पैदा हुई है वो भर जाएगी केले की वजह से  इसलिए आपको चक्कर भी नहीं आएंगे.

शुक्रवार का डाइट प्लान:

शुक्रवार को आप खाने में भीगे हुए चने,सोयाबीन और टमाटर या पनीर खा सकते हो.टमाटर का सूप बनाकर इसको पिने के बाद पानी अच्छी मात्रा में पिने से आपके शरीर का यूरिक एसिड बहार निकल कर आपका पेट साफ़ होगा.

शनिवार का डाइट प्लान:

शनिवार को आपको टमाटर का सेवन नहीं करना है इस दिन पर आपको स्प्रोउट,सब्जिया और पनीर खाना है. इस दिन पर आप ढेर सारा पानी पीना है.शनिवार को ही आपको आपके शरीर में थोडा बदलाव मेहसूस होगा.

रविवार का डाइट चार्ट:

रविवार हप्ते है आखिरी दिन में आपको हल्का हल्का सा महसूस होना चालू हो जायेगा.रविवार को आपको सिर्फ ताजे फलो का जूस,१ कप ब्राउन चावल,आधी रोटी और सब्जिया खानी है. बाद में ढेर सारा पानी पीना है.

तो दोस्तों ये था डाइट प्लान मोटापा कम करने के लिये.

Pet saaf karne ke tarike.

pet ka gas kam karne ka sahi tarika.

Leave a Reply