loading...
loading...
loading...

स्लिम और फिट बॉडी पाने के आसान उपाय

स्लिम और फिट बॉडी पाने के आसान उपाय

स्लिम और फिट बॉडी

स्लिम और फिट बॉडी

आजकल के जमाने में हर कोई स्लिम और फिट रहना चाहता है। लेकिन हमारे शरीर पर के अतिरिक्त चर्बी के वजह से यह इच्छा पूरी नहीं हो सकती। कई लोग कई प्रकार का डाइट फॉलो करते हैं कई प्रकार का व्यायाम करते हैं लेकिन कुछ फर्क नहीं गिरता। पर आप अगर सही तरह से डाइट फॉलो करें और सही एक्सरसाइज करें तो आपको जल्द ही खुद में फर्क महसूस होगा। शरीर पर अतिरिक्त चर्बी बढ़ने से आदमी मोटा होने लगता है और मोटापे के कारण उसे कई प्रकार के बीमारियां जड़ जाती है।

हार्ट प्रॉब्लम,ब्लड प्रेशर, डायबिटीज ऐसे कई तरह के बीमारियां हो सकती है। मोटापा हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। वैसे कई प्रकार के मेडिसिंस बाहर मार्केट में उपलब्ध है लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपको स्लिम और फिट बॉडी पाने में मदद कर सकते हैं। तो आइए दोस्तों इस लेख में हम आपको स्लिम और फिट बॉडी पाने के घरेलू उपाय बताएंगे।

स्लिम और फिट बॉडी पाने के आसान उपाय :-

  1. हमारे शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलने की वजह से मोटा होने के चांसेस होते हैं इसलिए वजन कम करने के लिए दिन में 1300 से 1500 के बीच कैलोरी ही ले। और इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा नुट्रिशन मिलने चाहिए।
  2. जंक फूड से 10 हाथ दूर रहिए यह आपके शरीर में के फॅट बढ़ाता है। अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। फ्रेश फ्रूट्स खाइए। अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन ले। शरीर को ज्यादा मात्रा में फाइबर की आवश्यकता होती है इसलिए जिन चीजों में है फाइबर अधिक है उन चीजों का ही सेवन करें। मीठा खाने से बचिये।
  3. अगर आप जल्दी अपना वजन और चर्बी कम करना चाहते हो तो कार्डियो एक्सरसाइज करें। ये एक्सरसाइज़ हमारे हार्ट के लिए अच्छी होती है बल्कि यह हमारे शरीर में के फॅट भी बर्न करती है। रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग यह सब कार्डियो एक्सरसाइज है आप इनमे से कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन यह एक्सरसाइज करने में कंसिस्टेंसी रखें।
  4. ज्यादा मात्रा में पानी पिए। ज्यादा पानी पीने से बॉडी डिटॉक्सिफाय होती है। रोजाना ठंडा पानी पीने के बजाए गुनगुना पानी पिए। सुबह उठने के बाद खाली पेट ही गुनगुना पानी पीए। खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से बचे।
  5. ज्यादा खाने से बचें। खाना वक्त पर ही खाए। अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा विटामिन न्यूट्रीशन जिसे पदार्थों का ही समावेश करें। रात के समय ज्यादा ना खाएं।
  6. अगर आपको स्लिम बॉडी पानी है तो अपना डाइट कंट्रोल में रखें और साथ ही एक्सरसाइज भी करें। सुबह उठ के कम से कम एक घंटा व्यायाम करे। अपनी दिनचर्या में कोई एक आउटडोर गेम शामिल कीजिए।
  7. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपना आलसपन छोड़ें और हर चीज वक्त पर करें।
मोटा होने के लिए मेडिसिन टेबलेट गोली कैप्सूल नाम की जानकारी
जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे हिंदी में ऊंचाई बढ़ाने के उपाय
पतला होने का तरीका हिंदी में असरदार घरेलु उपाय दवा
शरीर की कमजोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे
 

देसी घरेलु नुस्खे

घरेलु उपाय / तरीका

शादी के टोटके प्यार पाने के तरीके
मोटापा का इलाज नौकरी चाहिए ?
६ पैक बनाये तुरंत लड़की का चक्कर
सपने में देखना गलती से प्रेग्नंट हो ?
आंटी को पटाना है ? चुदाई के लिए लड़की चाहिए ?
रंडी के साथ सेक्स ? किसी के भी साथ सेक्स करना है ?
लड़की के ब्रैस्ट पुरुष का लिंग
loading...

Leave a Reply