बाबा रामदेव स्किन केयर टिप्स हिंदी में

1
91
(Last Updated On: May 6, 2018)

Baba Ramdev beauty tips in hindi aaj aap janenge ramdev baba ki beauty tips hindi me sirf herbal products ke barme bataya hai jisme natural tarike se face glowing karne ka ayurvedic tarika chupa hai.

ramdev baba ka patanjali sansthan kafi asardar products bana raha hai skin ke liye jiske karan aapko bahar ki chemical wali chizo ka istmaal kam hoga Baba Ramdev beauty tips me.

loading...

पुरे देश में  जाने माने योग गुरु को बाबा रामदेव की बताई हुई हर बात को लोग अपनी जीवन में जरुर शामिल करते हैं.

क्‍योंकि बाबा रामदेव दवाई खाने के विरुद्ध हो कर अपनी ज्यादातर बीमारी यो  को प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके से घर पर ही ठीक करने के लिये बताते है और इसके कोई side effects भी नहीं है.

Baba Ramdev beauty tips :

Baba Ramdev beauty tips in hindi
Baba Ramdev beauty tips in hindi

Baba ramdev skin care tips in hindi :

एलोवेरा से होने वाले फायदे:

aloe vera health tips in hindi
aloe vera baba ramdev health tips in hindi
  • पतंजलि एलोवेरा का सेवन करने से चेहरे की स्किन और शरीर की स्किन अच्छी रहती है.
  • आपके चेहरे पर , गरदन पर और हाथों पर एलोवेरा के गूदे से दिन में और रात के वक्‍त मसाज करने से चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा शाइन आती है.
  • चेहरे की सफाई करने के लिये आपके लिए एलोवेरा एक असरदार स्किन टोनर है. इसका उपयोग चेहरे पर रोजाना करने से चेहरे की त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल निकलता है और इस के कारण आपके चेहरे के पिम्पल्‍स भी दूर होते हैं.
  • आपके मोटापे से और प्रेगनेंसी के कारण अगर शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क पड़ गए है तो आपको एलोवेरा की मालिश रोज करने से काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क्स को कम हो जायेंगे.
  • चेहरे की सुंदरता और चमकाहट के लिये और कील मुहासों के दागों के इलाज के लिए और पिम्पल्स को  हटाने में एलोवेरा एक सुन्दर इलाज है.

एलोवेरा के अन्य फायदे जानने के लिए.

Aap padh rahe he Baba Ramdev beauty tips in hindi.

नेचुरल बेसन पैक :

ramdev baba face pack
ramdev baba face pack
  • पतंजलि निर्माते और योग गुरु बाबा रामदेव आपको आयुर्वेदिक प्रोडक्‍ट और प्राकृतिक चीजो का इस्तमाल करने को बोलते हैं.बेसन चेहरे के लिये बहुत लाभदायी होता है.
  • आप बेसन के इस्तमाल से रोजाना अपने चेहरे को धोने से इससे फायदा ही होता है नुकसान नहीं होता.या फिर बेसन के आटे को गुलाब जल के साथ एकजीव करके फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाना है . इसे रोजाना 2 हफ्तों तक लगाने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल निकलकर आपके चेहरे पर निखार आता है.

नींबू का प्रयोग :

ramdev baba beauty tips in hindi nimbu
ramdev baba beauty tips in hindi nimbu
  • रामदेव बाबा जी आपको सुझाव देते है की चेहरे पर अगर दाग-धब्‍बे, सन टैनिंग और पिंपल जैसी समयसा को घर पर ही आयुर्वेदिक तरीके से हटाने के लिए नींबू को दिन में एक बार समय निकालके आपके चेहरे पर रगड़ना चाहिये .
  • निम्बू का रस निकालकर इसको बेकिंग सोडा यानिकी खाने के सोडे के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपके फेस के स्किन पर रौनक आती है.इसको १५ मिनिट चेहरे पर रखकर बाद में हल्‍के गरम पानी से धो लेना चाहिये.
  • ऐसा करने से आपके चेहरे का रंग निखरने में मदत होती है.

पानी ज्यादा पीना चाहिए :

ramdev baba health advice drink water
ramdev baba health advice drink water
  • पानी पिनें से हमारा शरीर पूरा रीसायकल होता है इस लिए आपको दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिये.क्यूंकि इससे आपकी फेस की स्किन यानिकी चेहरे की त्‍वचा लचीली बनती है और अंदर से शाइन करने लगती है.

ताजे जूस को पीजिये :

 baba ramdev health advice drink juice
baba ramdev health advice drink juice
  • बाबा रामदेव कहते हैं कि कोल्ड्रिंक्स पीना छोड़ कर रोज ताजे फलो से बना हुआ जूस पीना चाहिये ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. कोल्ड्रिंक्स के सेवन से आपके पेट की क्रिया ख़राब हो सकती है.
  • इसी के कारण आपको गैस की समस्या जैसे बिमारिओ के आधीन जाना पड़ता है. रामदेव बाबा कहते है की पैकेट में बहार मिलने वाले पैकेट जूस का सेवन करने से ताजे फलो का सेवन करना कभी भी सेहतमंद है.

कपालभाती प्राणायाम करें :

kapalbhati pranayam in hindi baba ramdev
kapalbhati pranayam in hindi baba ramdev
  • कपालभाती प्राणायाम ये एक सांस लेने की प्रक्रिया है जिसके दृारा फेफड़े बिल्‍कुल साफ होते है.कपालभाती प्राणायाम में ज्‍यादा से ज्‍यादा कार्बन डाइऑक्‍साइड बाहर आती है और ऑक्‍सीजन अंदर जाती है.
  • अगर आपकपालभाती प्राणायाम 6 महीने तक करेंगी तो आपकी स्‍किन में निखार आयेगा. इसे दिन में 2 बार 15 मिनट के लिये जरुर करना चाहिए.

 कपालभाती प्राणायाम योगा कैसे करते है जानिए. 

 dosto ye the Baba Ramdev beauty tips in hindi jinko follow karke aap apni skin ki ghar par hi care le sakte ho.

1 COMMENT

  1. सर मेरा स्किन गर्मी में ऑयली जबकि ठंडी में ड्राई हो जाता है और बहुत पिम्पल हैं।
    क्या मैं नींबू,एलोवेरा,खाने का सोडा और शहद का मिश्रण प्रयोग कर सकता हूँ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here