बेकिंग सोडा से वजन कम करना
बेकिंग सोडा से वजन कम करना

Last Updated on

आज का हमारा विषय है बेकिंग सोड़ा से वेट कैसे कम करते हैं? आज हम उन लोगों के लिए यह विषय लेकर आए हैं। जिन लोगों को मोटापे की परेशानी है जकड़ लिया है और जो लोग मोटे तो नहीं है लेकिन उनका पेट बाहर आ गया है और वह दिखने में काफी अजीब देखते हैं तो ऐसे लोग आज यह विषय पढ़कर अपना वेट कम कर सकते हैं।

आपको वेट कम करने के लिए एक कहीं भी जिम में या किसी प्रकार का योगा सेंटर में जाने की जरूरत नहीं है। आप यह केवल बेकिंग सोडा के मदद से आप का वेट आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं किस प्रकार से बेकिंग सोडा के सेवन से आप अपना है। उसी से पहले हम यह जान लेंगे कि बेकिंग सोडा में क्या होता है? जिसके कारण आपका वेट जल्द से जल्द कम हो जाता है।

बेकिंग सोडा क्या होता है? What is Baking Soda in Hindi ?

ऐसा कहा जा रहा है कि बेकिंग सोडा पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और इसमे कोई गुंजाइश नहीं हैं। पानी के साथ बेकिंग सोडा पीने से आपके पेट अंदर  एसिड के साथ प्रतिक्रिया होती है। और यह पानी, नमक और कार्बन डाइऑक्साइड में बदल जाता है। अपने क्षार से भरे गुणों के कारण, बेकिंग सोडा मतली और अपच के लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकता है। वैसे आमतौर पर बेकिंग सोडा यह हमारे घर में पाया जाता है जो कि हम खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

क्या बेकिंग सोडा से वजन कम होता है? Baking soda For weight loss in Hindi :

जी हां बिल्कुल आप बेकिंग सोडा से जल्द ही वजन कम करता है? क्योंकि, बेकिंग सोडा यह पाचन क्रिया को मजबूत करता है। और खाया हुआ खाना अच्छे से पचाने में सक्षम होता है।

इंसान मोटा कब होता है ? जब उसने खाया हुआ आना उसके शरीर में ठीक से पाचन नहीं होता है उस वक्त उस इंसान का शरीर बढ़ने लगता है और पेट फूलने लगता है। तो ऐसी परेशानियों में बेकिंग सोड़ा इंसानों को वजन घटाने के लिए मदद करता है।

दोस्तों वजन कम तभी होता है जब आपके शरीर में खाया हुआ खाना सही तरीके से शरीर में पचाया जाए, तो इस पाचन क्रिया को सुधारने के लिए ही हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने वाले हैं। जिसके जरिए आप आपके शरीर की पाचन क्रिया सुधारकर आपने खाया हुआ खाना पचा सकते हैं।

अगर आपने खाया हुआ खाना शरीर में अच्छे से नहीं पचता हो, तो वह अतिरिक्त चर्बी में बदल जाता है और वह आपके पेट को और अन्य अंगों की चर्बी बढ़ा देता है जिससे आप काफी मोटे दिखते हो और आपकी पर्सनैलिटी बिगड़ जाती है।

वेट लॉस करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करें?

बेकिंग सोडा से वेट लॉस
बेकिंग सोडा से वेट लॉस

आमतौर पर देखा जाए तो वेट लॉस करने के लिए बेकिंग सोडा यह आप डायरेक्ट भी खा सकते हैं या फिर उसे पानी में डालकर आप उस पानी को पीकर अपना पेट या वेट कम कर सकते। इसमें और भी कई तरीके हैं जिसके बारे में हम आपको आगे की जानकारी में बताने वाले हैं कि कैसे बेकिंग सोडा को किस चीज के साथ इस्तेमाल करने पर आपका वेट जल्द से जल्द कम हो सकता है।

सोडा और नींबू पानी :

दोस्तों सोडा और नींबू पानी यह आपका वेट जल्द से जल्द कम कर सकते हैं क्योंकि बेकिंग सोडा में कई प्रकार के क्षार होते है और नींबू में लैक्टिक एसिड के मदद से आपके शरीर की चर्बी कम हो जाती है, तो आपको एक नींबू को लेकर उसे एक गिलास पानी में निचोड़ लें और आधा चम्मच बेकिंग सोडा उसमें मिलाकर पीना है। दोस्तों अगर आप केवल नींबू के रस को रोज सुबह गर्म पानी में निचोड़ कर भी पियोगे तो आपका वेट लॉस होने में काफी मदद होती है।

बेकिंग सोडा और सेब का सिरका :

सिरका और बेकिंग सोडा में पीएच होता है।  इसका मतलब है कि क्षार और अम्लीय हैं, इसलिए आप को बिना किसी नुकसान के वह बेकिंग सोडा और सेब के सिरके का मिश्रण पी सकते हैं। सेब के सिरके और बेकिंग सोडा के मिश्रण में विटामिन ए और बी, एंजाइम, आवश्यक फैटी एसिड, और खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सल्फर, जस्ता, लोहा और सिलिकॉन शामिल हैं। इसीलिए वह शरीर को काफी फायदेमंद है और उसी से शरीर का डाइजेशन अच्छे से होता है।

आपको अगर पेशाब संबंधी कोई बीमारी हो तो वह भी इस मिश्रण से निकल जाती है। इसीलिए आप अगर बेकिंग सोडा और सेब का सिरका का मिश्रण पियोगे तो आपका वजन जल्द से जल्द कम हो जाएगा।

बेकिंग सोडा और अंगूर का रस :

अंगूर मैं कम कैलरी होती है और तो और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है, उनमें से एक Resveratrol है जो ऊर्जा पाचन क्रिया में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, एक कप अंगूर में लगभग 100 कैलोरी होती हैं, जिससे उन्हें उच्च मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जो आप कम कैलरी के लिए अधिक खा सकते हैं।

अगर आप अंगूर के रस को बेकिंग सोडा में मिलाकर पीते हो तो वह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि उसमें से। पोषक तत्व आपके अतिरिक्त फैट को जला देते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here