Home » चेहरे की देखभाल » बालों की देखभाल » दाढ़ी घनी करने के उपाय क्या है ? घनी दाढ़ी आने की क्रीम और टेबलेट

दाढ़ी घनी करने के उपाय क्या है ? घनी दाढ़ी आने की क्रीम और टेबलेट

दाढ़ी घनी

नमस्कार दोस्तों , मूंछ और दाढ़ी घनी यह पुरुष की शान है। लोगों की तो यह धारणा है, कि जिन लोगों को मूंछ और दाढ़ी नही आती वह पुरुष कहलाने के लायक ही नहीं है। और आज के जमाने में दाढ़ी रखने का क्रेज चल रहा है।

हर कोई  पुरुष अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहता है। और उसे अच्छा खासा शेप देकर के हैंडसम दिखना चाहते हैं। अच्छी दाढ़ी आने से पुरुष बहुत ही प्रभावशाली और समझदार इंसान लगता है। जिससे लडकिया इंप्रेस होती है। सर्वे के अनुसार देखा गया है, ज्यादातर महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुष को ही पसंद करती है। उन्हें दाढ़ी वाले पुरुष बहुत बहुत ही पसंद आते हैं। महिलाओं का मानना है; कि दाढ़ी उन्हें पुरुष की ओर अट्रैक्ट करने में मजबूर करती है। इसीलिए दाढ़ी और मूंछ पुरुष की शान है। अब दाढ़ी तो सबकी घनी आती नहीं है।

सूचि देखे :

पुरुष को दाढ़ी कब आने लगती है ?

पुरुष को दाढ़ी कब
पुरुष को दाढ़ी कब

साधारण तौर पर देखा जाए तो पुरुष की दाढ़ी की ग्रोथ उसके माँ बाप के और पूर्वजों के जीन्स पर निर्भर होती है। नार्मल लोगो को दाढ़ी 16 या 17 उम्र से आने लगती है। लेकिन वह पूरी तरह नही आती कई कई जगह पर आती है। जिसे हम पैची दाढ़ी कहते है। पूरी तरह घनी ढाढ़ी आने में 3 4 साल तक का टाइम लगता है।

नैचरली तरीके से याने 19 – 20 उम्र तक आपको पूरी तरह दाढ़ी आ जाती है। पुरुष के शरीर मे दाढ़ी की ग्रोथ दी हाइड्रो टेस्टोस्ट्रोन से कन्ट्रोल होती है। अब कई लोगो को आनुवंशिकता के वजह से दाढ़ी नही आती है। तो यह दी हाइड्रो टेस्टोस्ट्रोन दाढ़ी की ग्रोथ 16 उम्र से कर्ण शुरू कर देता है। और इस हार्मोन की ग्रोथ की क्षमता अपने खान पान पर निर्भर होती है। जिससे उसे विटामिन्स मिलते है।

दाढ़ी घनी करने के उपाय :

दाढ़ी घनी करने के उपाय
दाढ़ी घनी करने के उपाय

बहुत से मेरे मित्र ऐसे हैं जिनको दाढ़ी आधी आती है, या ऐसे भी है, जिन्हें अभी तक दाढ़ी आयी ही नहीं। ना ही मूंछ आयी है। तो दाढ़ी कैसे बढ़ती है? क्या उपाय करने से दाढ़ी घनी होती है, और बढ़ती है ? या क्या खाने से आपकी दाढ़ी बढ़ेगी ? कैसे  कैसे और कौन से उपाय करें ? इन सभी बातों का जिक्र में आज इस टॉपिक के जरिए करने वाला हूं। और आपको सही सही उपाय बताने वाला क्या करें? और कैसे करें? जिससे आपकी अच्छी और घनी दाढ़ी आ सके।

एलोवेरा जेल + कैस्टर ऑयल + विटामिन ई की गोली :

एलोवेरा जेल + कैस्टर ऑयल + विटामिन ई
एलोवेरा जेल + कैस्टर ऑयल + विटामिन ई

दोस्तों ऊपर दिए गए सामग्री में से आपको तीनों का मिश्रण बनाकर आपको चेहरे पर लगाना है। जहां आपको दाढ़ी उगानी है।

एलोवेरा जेल के दो चम्मच, कैस्टर ऑइल के दो चम्मच (अरंडी का तेल), विटामिन ई की गोली लेकर आपको तीनों का मिश्रण अच्छे से मिलना  है। और दाढ़ी उगने जगह पर मिश्रण से मसाज करनी है। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको साथ घनी और लंबी दाढ़ी आ जाएगी जिससे आप जेंटलमैन दिखने लगोगे।

नारियल का तेल + कड़ी पत्ता + कैस्टर ऑयल :

नारियल का तेल + कड़ी पत्ता + कैस्टर ऑयल
नारियल का तेल + कड़ी पत्ता + कैस्टर ऑयल

इस रेसिपी में आपको पहले तो नारियल को तेल को गर्म करने के लिए रखना है। और उसमें चार पांच  कड़ी पत्ते के डालने हैं। तेल अच्छे से गर्म हो जाने के बाद उसको ठंडा करना है। और उसमें से कड़ी पत्तों को निकाल कर, उसमें कैस्टर ऑइल मिलाना है। दोनों का अच्छे से मिश्रण हो जाने के बाद आपको पहले  चेहरे को स्टीम से साफ करना है। जिससे त्वचा मुलायम हो जाएगी और फिर तेल के मिश्रण को उस पर लगाना है। आपके दाढ़ी के स्किन पर लगाना है। इसी से जल्द से जल्द आपको घनी दाढ़ी आ जाएगी।

आंवले के तेल का इस्तेमाल करने से पाओगे घनी और लंबी दाढ़ी :

आंवले के तेल का इस्तेमाल करने से पाओगे घनी और लंबी दाढ़ी
आंवले के तेल का इस्तेमाल करने से पाओगे घनी और लंबी दाढ़ी

दोस्तो आवले के तेल की मालिश आपको रोजाना सोते समय अपने दाढ़ी के त्वचा पर करनी है। जिससे आपके दाढ़ी के बालों को पोषक तत्व मिलकर वह घने और लंबे हो जाएंगे।

प्याज का रस चेहरे पर लगाओ और घनी दाढ़ी पाओ :

प्याज का रस चेहरे पर लगाओ और घनी दाढ़ी पाओ
प्याज का रस चेहरे पर लगाओ और घनी दाढ़ी पाओ

दोस्तो आवले के रस में विटामिन सी और विटामिन ई की भारी मात्रा में उपलब्धता होती है। जिससे अपने बालों को वह विटामिन्स प्रोवाइड करके उन्हें काला औ घना बनाता है। प्याज के रस से बालो के ग्रोथ करने वाले एण्ड्रोजन हार्मोन्स को विटामिन्स मिल जाते है। और उससे दाढ़ी के बाल और भी घने हो जाते है।

अच्छी और घनी दाढ़ी बनाने के लिए क्या खाये ?

घनी दाढ़ी बनाने के लिए क्या खाये
घनी दाढ़ी बनाने के लिए क्या खाये

अब आपको पता तो चल ही गया कि दी हाइड्रो टेस्टोस्ट्रोन दाढ़ी की ग्रोथ करता है। तो उस हार्मोन को काफी सारी मात्र में विटामिन्स की जरूरत होती है।

विटामिन सी, और विटामिन ई, और विटामिन बी के वजह से हमारे शरीर मे बालो की ग्रोथ होती है। और प्रोटीन्स की भी जरूरत होती है। जो आपको अपने रोजाना खाने में मिलने है। जैसे प्रोटीन आपको नट्स में से मिल जाते है बादाम, काजू, अक्रोड ,पिस्ता इसमे से मिलते है। इसका रोजाना सेवन करे ।

विटामिन सी, बी और ई की वह आपको रोजाना खाने में से मिल सकती है। जैसे दाल का सेवन ज्यादा करे, सभी प्रकार की हरी भरी सब्जियो को अपने रोजाना खाने में शामिल करें। रोजाना एक फल तो खाना ही खाना है। जिससे शरीर के अंदरूनी अंग तरोताजा रहते है।

इसके बाद आपको बायोटिन का सेवन करना है। फिर मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड का भी बैलेंस बनाये रखना है। और ज्यादा से ज्यादा पानी पिये जिससे शरीर के त्वाचे के अंदर का कचरा साफ होता है। और आपकी स्किन बालों को उत्सर्जीत करना शुरू कर देती है।

दाढ़ी उगाने वाली क्रीम की जानकारी :

दाढ़ी उगाने वाली क्रीम की जानकारी :
दाढ़ी उगाने वाली क्रीम की जानकारी :

दोस्तो आज बाजार में ऐसी बहुत सारी क्रीम उपलब्ध है। जो आपको दाढ़ी की ग्रोथ के लिए अच्छी होती है। और कई सारी ऐसी ही जो आपके शरीर के लिए हानि कारक है। क्रीम लेते वक्त जानकर से सलाह ले और फिर क्रीम खरीदे। जैसे कि कुछ आयुर्वेदि क्रीम या जेल है। जो में आपको बताने जा रा हु।

  1. पतंजलि एलोविरा जेल
  2. कैस्टर ऑइल
  3. आवले का तेल
  4. बियर्ड ग्रोथ ऑइल

ऊपर दी गयी सभी औषधि आपके दाढ़ी बढ़ाने में मददगार साबित होगी। सिर्फ बियर्ड ग्रोथ ऑइल लेते वक्त अच्छे ही कंपनी का ले। अगर आप किसी भी राह चलते व्यक्ति से ऑइल लेकर लगाओगे तो आपके त्वचा को एलर्जी हो सकती है। तो इंटरनेट पर आप सर्च कर सकते है। अच्छेसे अच्छा बियर्ड ग्रोथ ऑइल।

दाढ़ी को शेप क्यो दे ?

दाढ़ी को शेप
दाढ़ी को शेप

दुनिया मे हर चीज़ को शेप और साइज के हिसाब से देखा जाता है। और पसंद किया जाता है। तो दाढ़ी के शेप का भी उसी तरह है।

शेप में क्यो रखे? अछि और शेप में दाढ़ी रखने से पुरुष एक जंटलेमेंन दिखता है। उसकी पर्सनालिटी काफी प्रभावशाली दिखती है। और आज के दौर में दाढ़ी की स्टाइल से पता चल जाता है कि वह इंसान किस फील्ड में जॉब करता है।

दाढ़ी को शेप में कैसे रखे ?

दाढ़ी को शेप में कैसे रखे
दाढ़ी को शेप में कैसे रखे

अब दाढ़ी का हर एक शेप सबको ही अच्छा दिखता है, ऐसा नही है। लोगो ने दाढ़ी के शेप को अपने जॉब प्रोफाइल की आधार पर रखा है।

  • जैसे कि आप अगर एक सरकारी अफसर है। तो सरकारी अफसर सिर्फ मूंछे रखते है। ज्यादातर वह क्लीन शेव पसंद करते है। जिसमे वह लोग डिसिप्लिन में दिखते है; और स्मार्ट लगते है। किसी को रखनी हो तो वह नार्मल ट्रिम की हुई दाढ़ी रखता है।
  • अब कोई पुरुष प्राइवेट सेक्टर में काम करते है। तो वह थोड़ी बड़ी और घनी दाढ़ी रखता है। जिससे वह इंटेलिजेंट लगता है।
  • अगर कोई लोग एक संगीतकार है, रॉकस्टार म्यूजिशियन है, या रैपर है। तो वह लोग बहुत बड़ी और लम्बी दाढ़ी रखता है। और उसे रबर से बांधकर रखता है, या खुला रखता है। सर के बाल भी उनके बड़े और लंबे होते है। कोई कोई बालो की दाढ़ी में मनी, रिंग अटकाकर स्टाइल करते है। और बोहोत है फलाना ढिमका।
  • अगर कोई कॉलेज कुमार है। तो वह लोग दाढ़ी लंबी बड़ी घनी चाहे वैसी रखते है। वह हरवक्त शेप बदलते रहते है। जैसे फ्रेंच कट, स्क्वायर कट इत्यादि बहुत ही प्रकार के शेप है, जो वह लोग रखते है।
  • बूढ़े लोग अपनी दाढ़ी और मूंछे बढ़ाकर के स्टाइल करते है। या शेप देते है।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए कोनसी टेबलेट्स खाये ?

दाढ़ी बढ़ाने के लिए टेबलेट
दाढ़ी बढ़ाने के लिए टेबलेट

दोस्तो, दाढ़ी की ग्रोथ विटामिन सी, और विटामिन ई, और विटामिन बी की वजह से होती है। तो हम इसे रोजाना अपने खाये जाने वाले भोजन में से अपने शरीर के अंदर समाविष्ट कर सकते है।

आप एविओन ६०० या ३०० टेबलेट भी डॉक्टर की सलाह से ले सकते हो | लेकिन जिन लोगो को यह मुमकिन नही है। वह मेडिकल स्टोर से डॉक्टर की सलाह के अनुसार। विटामिन्स के आधार पर दी गयी टेबलेट्स ले सकता है। जैसे विटामिन सी, ई, और बी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!