रोजाना सेक्स करना चाहिए क्या
रोजाना सेक्स करना चाहिए क्या

Last Updated on

देखा जाए तो रोजाना सेक्स करने के बहुत सारे फायदे हैं और नुकसान भी है , रोजाना सेक्स करने से मनुष्य का मन हमेशा फ्रेश रहता है | सेक्स यह मनुष्य की जिंदगी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है | इस दुनिया में जितने भी लोग हैं उन्हें सेक्स करना अच्छा ही लगता है, क्योंकि सेक्स करना यह इस दुनिया की जरूरत है |

सेक्स करना यह प्राकृतिक तरीके से ही होता है, अगर हमें सेक्स नहीं करना है तो भी हम उत्तेजित होने के बाद शारीरिक संबध बनाना ही चाहते हैं | इसलिए सेक्स करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, सेक्स करने से पुरुषों को और महिलाओं को शारीरिक और भावनात्मक लाभ की प्राप्ति हमेशा होती रहती है | सेक्स करने से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी है ,इसलिए सेक्स करना बहुत ही जरूरी होता है |

रोजाना सेक्स करना सही है या गलत ? Is it good to have sex Daily in Hindi :

रोजाना सेक्स करना
रोजाना सेक्स करना

सेक्स करने के कई सारे फायदे और नुकसान भी होते हैं, यह एक शारीरिक प्रक्रिया है जिसकी वजह से हमारा शरीर बहुत ज्यादा थक जाता है। यदि आप इसे रोज़ाना नियमित रूप से करते हैं, तो इससे हमारे शरीर की ऊर्जा कम होती है और हमें थकावट महसूस होती है और हमारे शरीर में कमज़ोरी आ जाती है।

रोज़ाना सेक्स करने से हमारे शरीर में हार्मोन में बदलाव होते हैं, जिसके कारण हमारे शरीर की रचना भी बदलती है और इसकी वजह से हमारे शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं यदि हमारा शरीर थका हुआ होता है वह कमजोर होता है, तो उसकी वजह से हम हमारे जीवन शैली पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं और किसी भी काम में हमारा मन नहीं लग पाता है। इसकी वजह से हम लोगों पर चिड़ने लगते हैं और हमारे अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है।

100 में से  80% लोग सेक्स के आधीन होते हैं या आप ऐसे बोल सकते हैं, कि हमको सेक्स करना बहुत ज्यादा पसंद होता है और वह उसके अधीन हो जाते हैं। उनको रोजाना सेक्स करना पसंद होता है, लेकिन इससे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है, कि रोजाना सेक्स करना क्यों नहीं चाहिए ? क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है और यह एक एक्सरसाइज की तरह है, जो आपके शरीर को थका देती है। जैसे यदि आप कोई एक्सरसाइज बहुत ज्यादा मात्रा में करते हैं, तो इससे आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है और इसकी वजह से आपको चोट भी लग सकती है और आपका शरीर कमजोर हो सकता है। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको इस चीज की जानकारी देने वाले हैं कि सेक्स करना सही है या गलत तो चलिए जाते है |

रोज़ाना सेक्स करना चाहिए या नहीं ? Daily Sex Karna Chahiye ya Nahi 

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है, कि क्या उनको रोज़ाना सेक्स करना चाहिए या नहीं ? यदि आपके दिमाग में भी यही सवाल है, तो इसका जवाब है नहीं, क्योंकि यदि आप रोज़ाना सेक्स करते हैं तो आपका शरीर थक जाता है और आपको शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है और आप अपने रोज़ाना कामों में ध्यान नहीं दे पाते हैं। रोज़ाना सेक्स करने से आपको नींद ज्यादा आती है और आपका शरीर सुस्त हो जाता है। जिसकी वजह से आप आलसी हो जाते हैं और आपको किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

उसी के साथ-साथ यदि आप ज्यादा समय तक या रोज़ाना सेक्स करते हैं, तो इससे आपके हारमोंस में बहुत तेजी से बदला होता है। जिसकी वजह से आपकी शारीरिक रचना भी बिगड़ जाती है और आपके अंदर चिडचिडाहट महसूस होती है। कई बार आपको गुप्तांगों की परेशानी भी हो सकती है। यदि आप किसी चीज को बार-बार करें या फिर कोई काम बार-बार करें तो आपको उसमें रुचि कम हो जाती है और वह करने में आपका मन नहीं लगता है। या फिर एक ही काम ज्यादा करने से आप कमजोर महसूस करते हैं और आपका शरीर तनाव ग्रस्त महसूस करता है। इसके लिए आपको रोज़ाना सेक्स नहीं करना चाहिए। आपको हफ्ते में दो से तीन बार ही सेक्स करना चाहिए। जिसकी वजह से आपका पार्टनर भी आपसे खुश रहेगा और आप भी अपने शरीर को तंदुरुस्त और मजबूत रख पाओगे।

अब हम देखेंगे रोजाना सेक्स करने के फायदे |

रोजाना सेक्स करने के फायदे -: Daily sex Benefits in Hindi :

  1. सेक्स करते समय मनुष्य के मस्तिष्क में एक केमिकल कंपाउंड निकलता है, जिसके कारण मनुष्य का दिमाग हमेशा रिलैक्स रहने में मदद होता है | दोस्तों आपने कभी एक्सपीरियंस किया होगा कि सेक्स करने के बाद हमें हमेशा रिलैक्स फील होता है | कई बार सेक्स करने से बहुत लोग थक भी जाते हैं, दोस्तों सेक्स करने के बाद जो थकान होती है उससे और ज्यादा खुशी महसूस होती है |
  2. कई बार सेक्स करते समय सेक्स अंगों में संक्रमण होने की भी संभावना होती है, दोस्तों आपने कभी भी गुप्तांगों में संक्रमण नहीं होने देना चाहिए | गुप्तांगों में अगर संक्रमण हो जाता है तो इसका असर हमारे पूरे दिनचर्या पर हो सकता है | महिला के योनि में अगर संक्रमण होता है तो महिलाओं को पेशाब करते समय बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है इसलिए संक्रमण ना होने दे |
  3. सेक्स करने से मनुष्य के शरीर को ज्यादा से ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है, सेक्स करते समय महिला को भी और पुरुष भी अपनी एनर्जी इस्तमाल करता रहता है, जिसके कारण मनुष्य को ज्यादा से ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती ही है | शरीर से ज्यादा एनर्जी ख़त्म होने के कारण मनुष्य को अच्छी नींद आती है |
  4. संभोग के दौरान आपने शरीर के हारमोंस को हमेशा संतुलित रखने का प्रयास करना चाहिए, अगर आप शरीर के हारमोंस को संतुलित नहीं रखोगे तो महिला को मासिक धर्म में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम आने की संभावना होती है |
  5. अगर आपको हर रोज सेक्स करना अच्छा लगता हें तो आपने पैरों की मांसपेशियों को हमेशा मजबूत बनाना चाहिए | पैरों की मांसपेशिया रोजाना सेक्स करने से मजबूत बनती है |

यह थे रोजाना सेक्स करने के फायदे, अब हम जानते है इसके नुकसान क्या हो सकते है ?

रोज़ाना सेक्स करने से क्या नुकसान होता है ? Side Effects of Daily sex in hindi :

सेक्स करना शरीर के लिए फ़ायदेमंद है। सेक्स करने से व्यक्ति स्वस्थ और हमेशा खुश रहता है, लेकिन यदि आप इसे रोजाना करते हैं, तो इससे आपके शरीर पर नुकसान हो सकते हैं। आपका शरीर कमजोर हो जाता है और आप थकावट महसूस करते हैं। सेक्स सिर्फ शारीरिक जरूरत नहीं है, बल्कि यह भावनाओं से भी जुड़ा हुआ है। आप सेक्स उसी से कर सकते हैं, जिससे आपकी भावना जुड़ी हुई है और आप जैसे मन से पसंद करते हैं, लेकिन कई बार लोगों को सेक्स करना बहुत अच्छा लगता है।

इसके लिए वह रोजाना सेक्स करते हैं, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि वैज्ञानिक जांच के अनुसार रोजाना सेक्स करना शरीर के लिए नुकसान कारक बताया गया है। सेक्स करने में गैप होना बहुत जरूरी है।

पहली बात तो रोजाना सेक्स करने से आपकी आपके पार्टनर से आपकी रूचि कम हो जाते हैं और आपको यह बोरिंग लगने लगता है। उसी के साथ आज कुछ शारीरिक बीमारियों भी आपको हो सकती है। गुप्तांगों में दर्द हो सकता है और महिलाओं को पीरियड्स के समय परेशानी हो सकती है और दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए पीरियड्स के दिनों में सेक्स नहीं करना चाहिए। ज्यादा सेक्स करने से कमर दर्द की भी समस्या हो सकती है और बिना अपने पार्टनर के मर्जी के सेक्स नहीं करना चाहिए।

रोजाना सेक्स करने से आपका शरीर थक जाता है और आपको तनाव महसूस होता है। रोजाना सेक्स करने से अनचाहे गर्भधारण की समस्या हो सकती है। रोजाना सेक्स करने से हारमोंस में बदलाव के कारण आपके शरीर में बदलाव हो जाते हैं।

क्या शादी के बाद पति पत्नी रोज़ाना सेक्स करते हैं ? Shadi ke baad daily sex in hindi :

शादी के बाद पति पत्नी को रोजाना सेक्स करना चाहिए या नहीं ? यह सवाल नवविवाहित लोगों के दिमाग में होता है। सेक्स करना कोई गलत बात नहीं है। यह एक शारीरिक जरूरत है, लेकिन यदि अतिरिक्त प्रमाण मे किया जाए तो यह हमारे शरीर को नुकसान कर सकते हैं।

शादी के बाद आप यदि रोजाना सेक्स करते हैं, तो आपके पार्टनर में आपकी रूचि कम हो जाती है और उसी के साथ साथ आपके शरीर में हारमोंस बदलाव होते हैं और आपका शरीर बहुत थकान और तनाव महसूस करता है। आपको हफ्ते में सिर्फ दो से तीन बार ही सेक्स करना चाहिए। यह आपके पार्टनर के प्रति और आपके लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगा। सेक्स करने के कई सारे अनगिनत फायदे हैं। इसके लिए इसे सिर्फ संभोग या फिर  वासना के रूप में नहीं देखना चाहिए।

शादी के बाद लड़का लड़की एक दूसरे को सही मायने में जानने की कोशिश करते हैं, लेकिन यदि आप अपने पार्टनर के बिना मर्जी या फिर जबरदस्ती सेक्स करते हैं, तो यह आपके प्रति आपके पार्टनर की इज्जत कम कर देता है। बिना अपने पार्टनर के मदद के सेक्स नहीं करना चाहिए और शादी के बाद तो रोजाना सेक्स नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह शुरुआती दिनों में अच्छा लगता है, लेकिन यदि आप इसे रोजाना करें तो इससे आप बोरिंग हो जाते हैं। बाद में आपके रिश्ते में दरार आने लगते हैं और आपके एक दूसरे के प्रति रूचि खत्म हो जाती है।

शादी के बाद सेक्स कब करना सही होता है ? Shadi ke baad Sex :

हमारे समाज मैं शादी के बाद सेक्स करना सही माना जाता है। और शादी के बाद लड़का और लड़की को सेक्स करने में कोई दिक्कत नहीं महसूस होती है, लेकिन शादी के बाद सेक्स करना  तभी सही है जब आपका पार्टनर पूरी तरह से सेक्स करने के लिए सहमत हो जबरदस्ती से कोई काम करोगे तो उससे आपको दिल से खुशी नहीं मिलती है और शादी एक ऐसा बंधन है, जिसमें दो लोगों का मिलन होता है और उसी के साथ साथ दो परिवारों का भी मिला होता है। इसके लिए अपने पार्टनर के सहमति के बिना सेक्स करना गलत है।

शादी के बाद सेक्स तभी करना चाहिए जब आपके पार्टनर आप पर पूरी तरह से विश्वास हो और वह सेक्स करने के लिए राजी हो शादी के बाद आपको रोजाना सेक्स नहीं करना चाहिए। आपको हफ्ते में दो से तीन बार सेक्स करना चाहिए यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। यदि आप रोजाना सेक्स करते हैं, तो इसकी वजह से आपको शारीरिक थकावट और कमजोरी महसूस होती हैं।

हफ्ते में दो बार सेक्स करने से क्या फायदा होता है ? Weekly 2 time Sex in Hindi :

सही मायने में देखा जाए तो हफ्ते में दो से तीन बार ही सेक्स करना शरीर के लिए फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि सेक्स भी एक एक्सरसाइज की तरह है, जो हमारे शरीर को थका देती है। इसकी वजह से हमारे शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस होती है।

हमारा शरीर कमजोर हो जाता है और हम अच्छे से अपने  रोजाना काम पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और हमारा मन नहीं लगता है। यदि आप हफ्ते में दो बार सेक्स करते हैं, तो यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। आपका पार्टनर आपसे संतुष्ट रहता है और आप बोर नहीं होते हैं, क्योंकि आप रोजाना सेक्स करते हैं तो इससे आप बोरिंग हो जाते हो, लेकिन यदि आप हफ्ते में सिर्फ दो से तीन बार सेक्स करते हैं, तो आप और आपके पार्टनर सेक्स का मजा ले पाते हैं।

सेक्स करने से आपकी कैलरी कम होती है, यदि आप तनावग्रस्त रहते हैं, तो यह करने से आपका तनाव दूर होता है। आपको नींद अच्छे से आती है।

शारीरिक संबंध बनाने से रक्तचाप की परेशानी दूर हो जाती है। यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। सेक्स करने से दर्द में राहत मिलती है। जिनको हमेशा जोड़ों में दर्द या फिर शारीरिक दर्द होता है या फिर माइग्रेन की समस्या है। यदि हो सेक्स करते हैं तो उनको दर्द में राहत मिलती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here