डिप्रेशन और उदासी दूर करने के घरेलू नुस्खे

डिप्रेशन और उदासी दूर करने के घरेलू नुस्खे

डिप्रेशन और उदासी

डिप्रेशन और उदासी

डिप्रेशन और उदासी यह एक प्रकार की मानसिक बीमारी है जो किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति या महिला को हो सकती है। डिप्रेशन और उदासी में होने की वजह से व्यक्ति बहुत समय तक उदास रहती है बल्कि दुखी और तनाव में भी रहती है। डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति की जिंदगी में से दिलचस्पी कम हो जाती है, उसका कोई काम में मन नहीं लगता, अलग-अलग तरह के नेगेटिव विचार आते हैं, जिसकी वजह से वह अपने काम में अपना पूरा 100% नहीं दे सकता। एंटी डिप्रेशन गोली का सेवन करने से भी इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। डिप्रेशन से बाहर निकलने में कुछ समय जरुर लगता है लेकिन हम इस बीमारी से बाहर निकल सकते। तो आइए दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको उदासी और डिप्रेशन दूर करने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

डिप्रेशन के लक्षण :-

  1. भूक ना लगना या फिर जादा भूक लगना।
  2. बेचैनी और ज्यादा चिड़चिड़ापन होना।
  3. अपना ज्यादा समय अकेले बिताना। और लोगों से दुरिया बनाए रखना।
  4. अपने जीवन से हताश होना। अकेलापन महसूस करना।
  5. ठीक से नींद ना ले पाना।
  6. अपना कॉन्संट्रेशन कम होना।
  7. दिमाग में उलटे पुलटे खयाल आना। जैसे की सुसाइड करना इत्यादी।
  8. हमेशा अपने शरीर को थका हुआ महसूस करना।
  9. ठीक से कोई एक डिसीजन ना ले पाना।

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू नुस्खे :-

  1. व्यायाम करना यह डिप्रेशन दूर करने का एक बहुत ही उपाय कारक घरेलू नुस्खा है। डिप्रेशन में आदमी कोई फिजिकल एक्टिविटी ना कर पाता और इसी की वजह से वहां और डिप्रेशन में चला जाता है। रोजाना एक घंटा व्यायाम करने से आपको कुछ ही दिनों में अपने मूड में बदलाव  दिखेगा।
  2. डिप्रेशन में कई बार हमें कुछ भी खाने का मन नहीं करता या तो बहुत खाने का मन करता है। इसलिए आपको अपने खाने में पोस्ट इन चीजों का प्रयोग करना चाहिए।
  3. डिप्रेशन में मिलती ठीक से आनंद नहीं ले पाता। सब तरह की मौज मस्ती और हंसना भूल जाता है। इसलिए डिप्रेशन में अपनी पसंद की चीजें करनी चाहिए। जिसकी वजह से अपना मूड ठीक रहता है।
  4. डिप्रेशन में ज्यादा अकेला ना रहे। अपनी फैमिली के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारे। जिससे आप अपनी फीलिंग शेयर कर सकते हैं और अपना मन हल्का कर सकते हैं।
  5. डिप्रेशन में डॉक्टर का सलाह ले। उनके साला से आप अपनी सेहत ठीक से रखते हैं। उनकी दी हुई दवा का ही प्रयोग करें।
लड़की को फ़ोन पर कैसे पटाए लड़की को इंप्रेस कैसे करें
सिक्स पैक बनाने के घरेलू उपाय
पेट दर्द कम करने का घरेलू नुस्खा हिंदी में