दिमाग काबू में करने के घरेलू नुस्खे

दिमाग काबू में करने के आसान घरेलू नुस्खे

दिमाग काबू में कैसे करे

दिमाग काबू में कैसे करे

 कोई चीज इस दुनिया में कठिन है तो वह है अपने दिमाग पर कंट्रोल पाना। अगर आप अपने दिमाग पर कंट्रोल पाते हो तो आप आपके जिंदगी का हर पल खुशी से जी सकते हो। अगर आप अपने दिमाग पर काबू नहीं पा सकते तो आप ज्यादातर अपनी जिंदगी में खुश नहीं रह सकते हो। दिमाग पर काबू ना होने के कारण और ज्यादातर तनाव में आते हो और तनाव में आने के कारण आप गुस्से में कुछ ऐसा कर जाते हो कि जिसका आप को बाद में पछतावा होता है।

हमारा दिमाग काबू ना होने के कारण हमारा मन शांत नहीं रहता है अगर आपको अपना दिमाग काबू में करना है तो आप सही जगह हो। इस लेख में हम आपको दिमाग काबू में करने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

दिमाग काबू में कैसे करे घरेलु उपाय  :-

  1. अगर आपका दिमाग शांत नहीं है आपके काबू में नहीं है तो रोजाना सुबह सूर्योदय के वक्त मैडिटेशन करे। मैडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत रहता है और कॉन्संट्रेशन भी बढ़ता है। मेडिटेशन करते वक्त गहरी सांस लें और यह प्रक्रिया बार-बार दोरा है। मेडिटेशन करते हो आप किसी भी प्रकार के ख्याल अपने मन में ना आने दे।
  2. अगर आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत नहीं है तो आपका अपने दिमाग पर काबू नहीं रह सकता है। अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखे। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर स्वस्थ एवं मजबूत होता है। हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ती है।
  3. अपनी रोज की दिनचर्या में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने में ध्यान दीजिए। अधिक प्रमाण में पानी पीने से अपने शरीर में के विषारी पदार्थ निकल जाते हैं। रोजाना तीन से चार लीटर पानी पिये।
  4. अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हो तो यह अपने स्वास्थ्य के लिए और शरीर के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा तनाव में होने के कारण इसका प्रभाव हमारे शरीर पर गिरता है। तनाव में रहना यह भी दिमाग काबू में न रहने का एक कारण है। इसलिए तनाव से बचिये।
  5. अगर आप  अपना पसंदीदा काम करते हो तो आप अपनी जिंदगी में ज्यादा खुश रहते हो। अपना पसंदीदा काम करने में आपको मजा आता है। आप बोर नहीं होते हो। और इसके कारण आपका दिमाग कंट्रोल में रहता है।
  6. हमेशा अपना एटीट्यूड पॉजिटिव रखें। अपने दिमाग में नेगेटिव विचार ना आने दे। इससे हमारा दिमाग अपने कंट्रोल में नहीं रहता है और हम नेगेटिव विचार में ज्यादा फस जाते हैं।

gussa kam karne ke upay in hindi krodh ko kam karne ke upay गुस्सा कम करने का मंत्र गुस्सा शांत करने का उपाय बच्चों का गुस्सा चिड़चिड़ापन दूर करने के उपाय चिड़चिड़ापन क्यों होता है गुस्सा कम करने के उपाय पति का गुस्सा गुस्से का इलाज गुस्सा शांत करने का मंत्र |

loading...
मन को काबू में कैसे करें असरदार तरीका How To control Your Mind in Hindi
अपने मन का डर को कैसे दूर करे How to overcome fear in hindi