loading...

फोड़े फुंसी का उपचार

फोड़े फुंसी का उपचार

फोड़े फुंसी

फोड़े फुंसी

फोड़े फुंसी के कारण :

फोड़े फुंसी एक सामान्य रोग है जो किसी भी आयु के व्यक्ति को हो सकता है। शरीर में फोड़े फुंसी होने के कई कारण है जिनमें दूषित भोजन का सेवन, शरीर को प्रदूषित जल का प्रभाव, गर्मी में अधिक कार्य करना, ज्यादा धूप में रहना, सर्दी गर्मी का प्रभाव व बरसात के गंदे पानी में स्नान प्रमुख कारण है।

फोड़े फुंसी के लक्षण :

इस के प्रारंभ में त्वचा के किसी भी भाग में खुजली चलने लगती है वह धीरे-धीरे वहां एक छोटी फुंसियों भर आती है। इसके बाद सारे शरीर में फुंसियां निकलने लगती है। जब यह फुंसियां पक जाती है तो इन में मवाद भर जाता है। इस से दर्द होता है तथा तेज खुजली होती है।

फोड़े फुंसी के घरेलु उपचार:

इमली :

त्वचा पर फुंसियां होने पर 20 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से लाभ होता है। आंखों की पलकों में छोटी फुंसी हो जाने पर इमली के बीज की गिरी को चंदन की तरह घिस कर लगाने से आराम मिलता है।

गाजर :

गाजर को बारीक पीसकर गरम कर लें तथा फोड़े फुंसी पर बांध दें इससे तुरंत लाभ होगा।

निंबू :

निंबू के रस को फोड़े फुंसियों पर लगाने से लाभ होता है। सुबह नहाते समय पानी में दो बूंद नींबू निचोड़कर नहाने से फुंसियां समाप्त हो जाती है। फुंसियां होने पर हर रोज नींबू का रस पीना चाहिए।

आंवला :

सूखे आंवले को जलाकर को पीसकर इसमें शुद्ध घी मिला लें। इसे मल्हम की तरह फोड़े-फुंसियों पर लगाएं।

अमरुद :

त्वचा पर कोई फुंसी हो जाए तो 4 हफ्ते तक हर रोज दोपहर के समय 250 ग्राम अमरुद खाए। इससे शरीर की बढ़ी हुई गर्मी शांत होगी तथा रक्त साफ होगा। जिससे फोड़े फुंसी ठीक हो जाएंगे।

बेर :

फुंसियां होने पर उन पर बेल का गुदा लगाने से आराम मिलता है। यदि फुंसियां नाक के भीतर हो तो बेर के गूदे को सूंघने से भी आराम मिलता है।

नारियल :

10 ग्राम कपूर को लगभग 2 ग्राम नारियल के तेल में मिलाकर फोड़े फुंसियों पर लगाने से काफी लाभ होता है। संभव हो तो नारियल के तेल को थोड़ा सा गरम करने के बाद ही कपूर मिलाएं।

स्किन पर सफेद दाग का इलाज.
त्वचा रोग का असरदार इलाज हिंदी में.
ह्रदय को स्वस्थ कैसे रखें.
देसी घरेलु उपाय हिंदी में जानकारी
पेट के रोग वशीकरण के उपाय
चेहरे की सुंदरता नौकरी लगने के टोटके
बालों का इलाज लड़की को पटाने के तरीके
 यौन रोगों का इलाज सपनो का अर्थ स्वप्नफल
प्रेगनेंसी की टिप्स खाने के फायदे
मासिक धर्म(पीरियड्स) दिमाग तेज कैसे करे?
 मोटापा कम करे भगवान की पूजा
 दांत के उपाय स्मोकिंग की आदत से छुटकारा
 बाबा रामदेव योगा लाल किताब के टोटके

Leave a Reply