सुरीला गाना गाना कैसे सीखें ? जानिए गाने को सिखने के लिए क्या करे ?

0
सुरीला गाना गाना
सुरीला गाना गाना

नमस्ते दोस्तों, कैसे करें मैं आपका स्वागत है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि, सुरीला गाना कैसे सीखें ? संगीत एक ऐसी चीज है, जिससे मन की भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं। दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, कि जिसे संगीत पसंद नहीं होगा। चाहे आप बेसुरे हो या फिर आप सुर में गाते हैं। गाना हर कोई गाता है, और गुनगुनाता है। कुछ भी काम करते समय या फिर घर आते समय, या फिर कहीं ट्रेन में जाते समय, बस में सफर करते समय हर कोई गाना सुनता है, और उसे मन ही मन में गुनगुनाना है। या फिर सीखने की कोशिश करता है। बहुत लोगों को गाना गाना कैसे सीखें ? यह पता नहीं होता, क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अपने शौक के लिए जाते हैं। कुछ लोग कैसे होते हैं जिनके लिए गाना ही शौक होता है। गाना सीखने के लिए आपको एक गुरु की आवश्यकता होती है। यदि आप संगीत को मन लगाकर सीखें तो ऐसे कोई भी सीख सकता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके पास पैसे नहीं होते हैं, या फिर उनको समय नहीं होता है, कि वह गुरु के पास जाकर शिक्षा ले।

आजकल ऑनलाइन लोग कुछ भी देखकर सीख सकते हैं। यूट्यूब पर इतने सारे जरिए है, जिससे आप अच्छा गाना सीख सकते हैं। यदि आप गाने की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको सारेगामापा से शुरुआत करनी होगी। आपको राग सीखना चाहिए, और जैसा भी है आपको गाना गाना चाहिए, क्योंकि इसी कहावत है, कि यदि आप किसी भी चीज को मन से पाना चाहते हैं, तो वह आपको जरूर मिलती है। इसके लिए आपको मेहनत भी उतनी ही करनी चाहिए। तभी आपको कोई भी चीज हासिल होती है। ऐसे ही अगर कुछ भी मिल जाता तो, दुनिया में हर कोई खुश होता, कोई बिना मेहनत किए सफलता नहीं मिलती है।

सूचि देखे :

लोग गाना क्यों गाते हैं ?

लोग गाना क्यों गाते हैं
लोग गाना क्यों गाते हैं

गाना गाने के बहुत सारे वजह होती है, जैसे कि कोई कोई खुशी मे गाता है, कोई गम मे गाता है, कोई अपने शौक के लिए गाता है, तो कोई फेमस होने के लिए गाता है। किसी किसी का प्याशन होता है, कोई कोई बड़ा सिंगर बनना चाहता है। इसके लिए वह गाने की हमेशा प्रैक्टिस करता रहता है। इसलिए गाना गाने का कोई एक वजह नहीं होती है। लोग गाना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आते हैं, क्योंकि गाने से आपकी भावना व्यक्त होती है, और गाना सुनना और गाना हर किसी को पसंद होता है। यह सिर्फ एक जरिया है, आपके भावनाओं को व्यक्त करने के लिए। कोई कोई गाना बहुत दिल से गाता है, क्योंकि उनको गाना गाना बहुत पसंद होता है। गाना गाने से उनको खुशी मिलती है। किसी ना किसी को सिंगर बनना, और उसी चाहा में गाना सीखने की कोशिश करते हैं, और गाना गाते है। उसके लिए गाना गाने के कई सारी वजह हो सकती है।

क्या करने से हमारी बेसुरी आवाज़ बहुत सुरीली हो जाती है ?

बेसुरी आवाज बहुत सुरीली हो जाती है
बेसुरी आवाज बहुत सुरीली हो जाती है

बहुत बार ऐसा होता है, कि हमें गाना गाने की बहुत ज्यादा ख्वाहिश होती है, और हमारा सपना होता है, कि हमारी आवाज सुरीली हो, लेकिन हमारी आवाज बेसूरी होती है। कभी-कभी आत्मविश्वास की कमी के कारण होता है, या फिर गाने की अच्छे से शिक्षा ना होने के कारण, क्योंकि इस दुनिया में ऐसी कोई भी चीज नहीं है, जो प्रैक्टिस से संभाव ना की जा सके, क्योंकि अंग्रेजी में एक कहावत है, “नथिंग इस इंपॉसिबल” कुछ भी असंभव नहीं है।.यदि आप सुरीला गाना गाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे की,

    • आपको कुछ अच्छा मन पसंदीदा गाना सुनके उसकी प्रैक्टिस करना चाहिए।
    • भरपूर पानी पीना चाहिए, और सुबह होते हैं गर्म पानी पीना चाहिए, इससे गला कभी खराब नहीं होता है, और यदि आपकी आवाज बेसुरी है तो वहां सुरेली होने में सहायता मिलती है।
    • सही गाने का चुनाव करें जो आपको गाना पसंद है उसे ही गाय।
  • आपके मन पसंदीदा गायकों के गाने सुनें, जिससे आपको प्रेरणा मिलती है, और आपको सीखने के लिए भी मिलता है।
  • गाने को महसूस करें, गाने को तीन से चार बार अच्छे से सुने, कि उसे किस तरह गाया गया है, उसके बाद खुद गाना गाए।
  • अपने गाए हुए गाने को रिकॉर्ड करके सुने, अपने आप से पूछे, कि यह गाने में कहा आप बेसुरे लग रहे हैं, यह करने के बाद फिर से वह गाना गाए, और उसकी प्रैक्टिस अच्छे से करें, जब तक वहां परफेक्ट और सुरीला ना लगने लगे।
  • जब आपको लगे कि आप अच्छे से गा रहे हो, तो अपने मित्रों को गाना  गा कर सुनाए।
  • अपने दोस्तों की सलाह ले की आपने कैसे गाया, यदि वह आपको आपके गाने पर अच्छे बात न बोले, या फिर आपको बेसुरा बोले तो इससे आपको अपना आत्मविश्वास कम नहीं करना है, उनकी बातें सुनकर अपने आप में बदलाव लाए, और अपने आप को और अच्छे से बेहतरीन बनाने की कोशिश करें, और तब तक सीखे जब तक आप पूरी तरह से सीख ना जाए।
  • यदि समय और पैसा है, तो किसी गुरु से शिक्षा ले, क्योंकि गुरु आपको सही रास्ता दिखा कर आपको आपकी मंज़िल की तरफ लेकर जाता है ।
  • और कभी भी अपने आपको काम ना समझे, क्योंकि अगर आप किसी भी चीज की प्रैक्टिस करते हैं, एक ना एक दिन आप असंभव चीज को संभव कर सकते हैं। इसके लिए संयम और कठोर परिश्रम की आवश्यकता होती है।

सुरीला गाना कैसे सीखते हैं ?

सुरीला गाना कैसे सीखते हैं
सुरीला गाना कैसे सीखते हैं

यदि आपको कोई भी चीज सीखनी है, तो इसके लिए आपको बहुत ही मेहनत और संयम की आवश्यकता होती है। यह सिर्फ एक ही चीज संभव कर सकती है, वह है प्रैक्टिस। गाना एक भावना है, जो आप अपनी आवाज से व्यक्त करते हैं। गाना खुशी और गम दोनों को जाहिर करता है। कोई चीज तो आपको यह पता होना चाहिए, कि आपको गाना क्यों सीखना है ? यह आपका सपना है ? या फिर आपको सिर्फ ऐसे ही गाना है, या फिर आपको बड़ा गायक होना है, इसके लिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है, कि आप किस तरह के गाना गाना पसंद करते हैं। आपके पास अनुसार गाने का चुनाव करने के बाद उन गानों को सुने।

आपके पसंदीदा सिंगर के गाने सुने, वह कैसे गाते हैं। उनका अभ्यास करें, उसके बाद अपने आप गाना गाने की कोशिश करें। अकेले में ऐसा नहीं कि गाना गाने के चक्कर में आप इतना गाया गया कि आपका गला ही खराब हो जाए। आप कैसे गाते हो इसकी दूसरों से राह ले। उनके सामने गाना गाकर और यदि आपको कोई सुझाव दे तो आप इस गाने में ऐसे बदलाव करें तो और आप अच्छा गा सकते हैं। तो उस चीज को पॉजिटिव लेकिन उसमें बदलाव लाने की कोशिश करें। अगर आप गुरु से गाना सीखते हैं, तो पहले नाक सारेगामापा की यही गाना गाने की सही तरकीब है।

सुरीला गाना सीखते समय खुद का गाना कैसे बनाएं ?

खुद का गाना कैसे बनाएं
खुद का गाना कैसे बनाएं

जो इंसान बहुत मेहनत और दिल से गाना गाता है, या फिर सीखना चाहता है, वह बहुत शिद्दत से गाना सीखने की कोशिश करता है, और पूरे मन से गाना गाता है, क्योंकि यदि आप मन से गाना गाते हैं, तो आपकी आवाज दिल से निकलती है। जो दिल से गाता है, उसकी आवाज दूसरे के दिल तक जाती है। गाना सीखते सीखते आप बहुत सारे गाने सुनते हैं, और कभी-कभी ऐसा होता है, कि हम अपने आप कुछ ऐसे लाइन बना देते हैं, जो हमारे भावनाओं को व्यक्त करता है, या फिर हमारे मन में कई तरह से विचार होते हैं, जो गाने के द्वारा हम बाहर ला सकते हैं। पहले तो ऐसे कविताएं बताएं, और उस पर सुर लगाने की कोशिश करें, सुर लगाने के बाद वह गाना पूरी तरह से करें, इस तरह से आप गाना सीखते समय खुद का गाना बना सकते हैं।

गाने को रिकॉर्ड करने के लिए क्या इस्तेमाल करें ?

गाने को रिकॉर्ड करने के लिए
गाने को रिकॉर्ड करने के लिए

दोस्तों अगर आप अपने गाने को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है, या फिर रिकॉर्डर है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने गाने को रिकॉर्ड कर सकते हैं। जैसे Star Maker, N-track-9 App, Professional Mic, sound sytem, Microphone, Recording System Setup ऐसे कई सारे बाजार में इंस्ट्रूमेंट उपलब्ध है, जिनकी सहायता से आप अपना सुरीला गाना रिकॉर्ड कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here