गर्दन का कालापन
चेहरे की देखभाल

गर्दन का कालापन कैसे हटाए ? काली गर्दन को कैसे साफ करें उसके उपाय

नमस्ते दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे, कि गर्दन का कालापन कैसे हटाए और काली गर्दन को कैसे साफ करें ? इसके उपयुक्त घरेलू नुस्खे। हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत और सुंदर दिखे इसके लिए वह कर तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। ज्यादा करके लड़कियां अपनी खूबसूरती का ख्याल रखती है। इसके लिए वह कई सारे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं।

जिससे कि उनकी त्वचा और चेहरा सुंदर दिखे परंतु कई बार हम यह भूल जाते हैं कि अपनी गर्दन के कालापन की वजह से हमारी सुंदरता कम हो जाती हैं। इसके वजह से हमे बैकलेस ड्रेस पहनने में भी शर्म आती है।  कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा चेहरा तो बहुत सुंदर दिखाई देता है। लेकिन हमारी गर्दन बहुत ही काली और मेली दिखाई देती है। जो हमारी सुंदरता को कम करती हैं। अगर हमें अपनी सुंदरता का ध्यान रखना है, तो पहले दिमाग में अपना चेहरा और अपने बाल ध्यान में आते हैं। और उसी को सुंदर बनाने के लिए हम कई सारे तरह-तरह के घरेलू नुस्खे और सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन साथ ही साथ हम कई सारे ऐसे हमारे शरीर के हिस्सों को भूल जाते हैं।

जो कि हमारे खूबसूरती बनाने में हमारी मदद करते हैं। जैसे कि हम अपना चेहरा खूबसूरत बना कर उसका मेकअप करते हैं। उसी प्रकार अपने हाथ पैर और गर्दन को हम भूल जाते हैं। हाथ और पैर और ज्यादा करके गर्दन काली हो जाती है। उसके लिए कोई भी घरेलू नुस्खा नहीं आजमाते। या किसी सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इसे उपयुक्त घरेलू नुस्खे बताएं जिससे कि आपके गर्दन गोरी और सुंदर दिखाई दे।

Loading...

गर्दन को काला होने से कैसे बचाए ?

गर्दन को काला होने से कैसे बचाए
गर्दन को काला होने से कैसे बचाए

हम कई बार अपने चेहरे के लिए अलग-अलग तरह की फेस वॉश और फेस पैक आजमाते हैं। जिससे कि हमारा चेहरा सुंदर हो जाए और उस पर झाइयां और झुर्रियां ना पड़े जैसे अपने चेहरे पर झाइयां पड़ती है। वैसे ही गर्दन पर भी झुर्रियां और झाइयां पड़ने लगती है। अगर आप अपनी गर्दन का ध्यान नहीं रखते हैं। इसके लिए जिसे आप अपने चेहरे का ध्यान रखते है। उसी प्रकार से आपको अपनी गर्दन का भी ध्यान रखना चाहिए।

जभी भी आप बाहर निकलते हो, जैसे आप अपने चेहरे को चश्मे की सहायता से धूप से बचाते हैं। और चेहरे को किसी कपड़े से ढक लेते हैं। उसी प्रकार गर्दन जो हमेशा खुली रहती है । जिससे कि वह धूप की वजह से और काली पड़ने लगती है। उसे भी आपको ढक कर के रखना चाहिए। जब भी आप धूप में बाहर निकलते हैं।

तो जैसे आप अपने चेहरे को सूर्य किरणों से बचाने के लिए सन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। उस समय आपको अपने गर्दन पर भी सन क्रीम लगानी चाहिए। जिससे कि सूर्य किरण की वजह से आपकी गर्दन काली ना हो।जैसे आप अपने चेहरे पर फेस पैक लगाते हैं उसी तरह गर्दन को भी लगाए हैं।

जैसे कि आप ही गर्दन और खूबसूरत दिखने लगे तो चेहरे के साथ-साथ आपको अपने हाथ पैर और गर्दन का भी बराबर ध्यान रखना चाहिए। गर्दन को खूबसूरत बना के रखने के लिए आपको एक्सरसाइर बहुत जरूरी है। क्योंकि उसकी सहायता से आपकी गर्दन पतली दिखेगी और भी ज्यादा सुंदर दिखेगी और गर्दन की त्वचा मैं भी कभी भी झुरिया नहीं पड़ेगी।

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय :

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय
गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

आपकी गर्दन खूबसूरत होना बहुत ही जरूरी है। आप अपने चेहरे पर कितना भी मेकअप लगा लिया कितना भी देखभाल कर ले लेकिन अगर आपकी गर्दन काली है। तो यह आपकी सुंदरता को कम कर देगी। इस लिए जानते हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिसके इस्तेमाल से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा और वह सुंदर दिखने लगेगी।

कोलगेट की सहायता से गर्दन का कालापन दूर :

कोलगेट की सहायता से गर्दन का कालापन
कोलगेट की सहायता से गर्दन का कालापन

आपके घर में जो भी टूथपेस्ट है उसको थोड़ा सा लेकिन उसमें थोड़ा सा खाने का सोडा और नींबू का रस अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को अपने गर्दन पर लगा दीजिए। और 1 से 2 मिनट तक अच्छे से मसाज करिए। उसके बाद सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए यहां आपको हफ्ते में 2 बार करना है 15 दिनों के अंदर हम की गर्दन गोरी हो जाएगी।

केले का इस्तेमाल करके करे गर्दन का कालापन दूर :

केले का इस्तेमाल करके करें गर्दन का कालापन दूर
केले का इस्तेमाल करके करें गर्दन का कालापन दूर

केले को अच्छे से पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाने और इस मिश्रण को अच्छे से घोलिए और इसे गर्दन लगा दीजिए। 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करिए और उसके बाद 10 मिनट बाद गर्दन ठंडे पानी से धो लीजिए। आपको हफ्ते में दो बार करना है। यह के गर्दन को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ उसका कालापन भी दूर कर देगा।

ऑलिव ऑयल से गर्दन की मसाज करें :

ऑलिव ऑयल से गर्दन की मसाज करें

हम जब भी मैं अपने चेहरे पर कोई भी क्रीम या फेस पैक लगाते हैं तभी हम उसके हाथों से मसाज करते हैं लेकिन हम अपनी गर्दन को कभी मसाज नहीं करते। इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल से गर्दन को ऊपर की तरफ हल्के हाथों से मसाज करनी है। जिससे कि आपकी गर्दन हमेशा चमकती और मुलायम बनी रहे। और उसमें झाइयां ना आए यह आपको हर 2 दिन बात करना है एक ही महीने में आप फर्क देख पाओगे।

शहद के इस्तेमाल से करें अपने गर्दन को गोरा :

शहद के इस्तेमाल से करें अपनी गर्दन को गोरा
शहद के इस्तेमाल से करें अपनी गर्दन को गोरा

शहद के इस्तेमाल से आप अपनी गर्दन को गोरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा शहद लेके उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डाल कर इसे अपने गर्दन पर लगा लेना है। और 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लेना है। यह आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं इससे आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

बाजरे का आटा करेगा आपकी गर्दन का कालापन दूर :

बाजरे का आटा करेगा आपकी गर्दन का कालापन दूर
बाजरे का आटा करेगा आपकी गर्दन का कालापन दूर

एक चम्मच बाजरे के आटे में दो चम्मच दही मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके अपनी गर्दन पर हल्के हाथों से 1 से 2 मिनट के लिए मसाज करें। और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले, यह बहुत ही उपयुक्त घरेलू नुस्खा है। गर्दन को गोरा करने के लिए और इसके इस्तेमाल से आपके गर्दन की सारी गंदगी दूर हो जाएगी।

कपूर और मुल्तानी मिट्टी से करें गर्दन का कालापन दूर :

कपूर और मुल्तानी मिट्टी
कपूर और मुल्तानी मिट्टी

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में आधा चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच कपूर को अच्छे से पाउडर बनाकर थोड़ा सा गुलाब जल डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर अपने गर्दन पर लगा दीजिए। और सूख जाने के बाद धो लीजिए। यह आपको हफ्ते में दो बार करना है। इससे आपकी गर्दन गोरी हो जाएगी और गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

बादाम के तेल के इस्तेमाल से करें गर्दन को गोरा :

बादाम के तेल के इस्तेमाल से करें गर्दन को गोरा
बादाम के तेल के इस्तेमाल से करें गर्दन को गोरा

एक चम्मच बादाम के तेल में 3 से 4 बूंद विटामिन ई की डाल के इसको अच्छे से घोलिए और उसके बाद अपने गर्दन पर लगा लीजिए। यह आप रात को सोते समय लगाएं इससे आपको बहुत ही जल्द रिजल्ट मिलेगा और आपकी गर्दन मुलायम और सुंदर हो जाएगी।

कॉफी और निंबू का इस्तेमाल करके करे गर्दन को गोरा :

कॉफी और नींबू का इस्तेमाल
कॉफी और नींबू का इस्तेमाल

नींबू के दो हिस्से कर ले और आधे से पर कॉफी लगा लीजिए और वह अपनी गर्दन पर अच्छे से मलिए। 1 से 2 मिनट तक करते रहे। उसके बाद 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लीजिए। यहा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं । इससे गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोडा से करें अपनी गर्दन को गोरा :

बेकिंग सोडा से करें अपनी गर्दन को गोरा
बेकिंग सोडा से करें अपनी गर्दन को गोरा

आधे चम्मच बेकिंग सोडा यानी कि जो हम घर में इस्तेमाल करते हैं खाने का सोडा उसमें एक चम्मच नींबू का रस आधा चम्मच गुलाब जल आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इस मिश्रण को अपने गर्दन पर लगा ले और 20 मिनिट बाद ठंडे पानी से धो लीजिए।

यह घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल करके आप अपनी गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं। और अपनी गर्दन को सुंदर बना सकते हैं। जिससे कि वह आपकी सुंदरता में चार चांद लगा दे।

Loading...
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *