Home » वास्तु शास्त्र टिप्स » घर में सुख शांति लाने के लिए आसान घरेलु टोटके की जानकारी

घर में सुख शांति लाने के लिए आसान घरेलु टोटके की जानकारी

घर में सुख शांति

नमस्ते दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि घर में शांति बनाए रखने के कुछ आसान उपाय जिससे कि आपके जीवन में खुशहाली और सुख समृद्धि की वर्षा होगी। अक्सर घर में सुख शांति ना होने की वजह से हमेशा हमारी मन स्थिति खराब रहती है। और हमेशा घर में झगड़ा, क्लेश और तनाव भरा मोहन होता है। यदि घर में सुख और शांति नहीं होगी तो हमारा काम भी अच्छे से नहीं हो पाता है। और घर में हमेशा एक उदास मोहन रहता है। और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। और घर में कोई भी सदस्य सुखी नहीं रह पाता है। इसकी वजह से आपके काम के साथ-साथ यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी खराब करता हैं। इसके लिए घर में सुख शांति होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास बहुत धन है सब कुछ है लेकिन घर में सुख शांति ही नहीं है। तो आपका घर में रहने में भी मन नहीं लगता है। इसके लिए कुछ आसान तरीके होते हैं। जो आपको करने हैं। और कभी-कभी हम अपने जीवन में कुछ ऐसे काम कर देते हैं। जो हमारी सुख शांति को भंग करने का काम करती है। और इसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है।

ऐसे ही कुछ आसान और सरल उपाय हम इस लेख के माध्यम से हम आपको बताना चाहते हैं। जिससे कि आपके जीवन में सुख शांति हो और आप ख़ुशिहाल जीवन व्यतीत कर पाए। कई बार घर में शांति न होने की वजह से लोग गलत कदम उठाने। और घर में शांति होने की वजह आपसी मन मुटाव या फिर झगड़ा नहीं होता है। तो यह कोई दोष हो सकता है। जो आपके घर पर लगा हुआ है। इसके लिए आपको कुछ चीजों की सतर्कता बरतना बहुत जरूरी है। जो हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं।

घर में शांति क्यों जरूरी है ?

घर में शांति
घर में शांति

घर में शांति होना क्यों जरूरी है ? हर कोई चाहता है कि उनके घर में सुख शांति हो परिवार का हर एक सदस्य आनंद हो। लेकिन कुछ समस्या ऐसी होती है जो हम उन पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से हमारे घर में हमेशा शांति रहती है। इसकी वजह से घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है। इसके लिए यदि आपके घर में शांति नहीं है। तो आपके काम में रुकावट आती है। काम करने में मन नहीं लगता है। इसके लिए घर में शांति होना भी बहुत जरूरी है। हमारे घर में हर तरह की सुविधा उपलब्ध है। किसी भी चीज की कमी नहीं है। फिर भी हम संतुष्ट नहीं  होते हैं। इसकी वजह घर में सुख शांति ना होना हो सकते हैं। इसके लिए यदि आपके पास कितना भी पैसा ही क्यों ना हो, लेकिन यदि आपके जीवन में सुख शांति नहीं है। तो ये पैसा कुछ काम का नहीं है। इसके लिए घर में शांति होना बहुत जरूरी है।

घर में शांति होने से क्या होता है ?

घर में शांति होने से क्या
घर में शांति होने से क्या

घर में अगर शांति है तो घर की हर चीज अच्छी लगती है और घर में मैं एक आनंद मई वातावरण होता है। घर का हर एक सदस्य हमेशा आनंदी रहता है। घर में झगड़ा, क्लेश और मन-मुटाव नहीं रहता। इसी के साथ घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। और धन प्राप्ति में आसानी होती हैं। इसीलिए घर में शांति होना बहुत जरूरी है। इससे आपके जीवन में बाहर आ जाएगी। घर में अगर सुख शांति है। तो आपका आपके काम में मन लगेगा। और आपको आपके काम पर जाने में भी आनंद मिलेगा। और काम खत्म होने के बाद आपको घर आने पर खुशी मिलेगी। और आप जो भी काम करते हो वह हमेशा सफल होगा। और आपका जीवन तनाव मुक्त रहेगा। घर में शांति होना ही सुखी जीवन का आधार है। यदि आपके घर में शांति नहीं है। तो आपका जीवन व्यर्थ लगने लगता है।

घर में सुख शांति कैसे रखें उसके आसान व सरल घरेलू उपाय :

घर में सुख शांति कैसे रखें
घर में सुख शांति कैसे रखें

हम रोज़ाना कुछ ऐसे काम कर देते हैं। जिनका हमें पता भी नहीं होता है। जिसकी वजह से हमारे घर में अशांति होती है। हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताएँगे या फिर टोटके बताएँगे जिसके इस्तेमाल से आपके घर में सुख शांति और समृद्धि होगी चलिए जानते है इसकी जानकारी।

  1. सुबह जल्दी उठकर स्थान करने के बाद यदि आप तांबे के कलश में पानी लेकर उस पानी को अपने घर में स्थित मंदिर में रख दे। और अपने इष्ट देवता का 11 बार जाप करें। और यह पानी अपने परिवारजनों पिलाए।
  2. हम घर की सफाई पर कभी कभी ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन घर में यदि मकड़ी के जाले हैं। तो यह नकारात्मक शक्ति को घर में उत्पन्न करते हैं। इसके लिए आपको हर महीने घर की साफ सफाई करना जरूरी है। घर में जाने न होने दें। इसकी वजह से राहु का आग मन होता है।
  3. शाम के समय यदि आप घर में झाड़ू लगा रहे हो तो कचरा घर से बाहर ना निकाले। घर में झाड़ू खड़ा करके नहीं रखना चाहिए।
  4. कभी भी अगर आप खाना खाते हैं। तो बिस्तर पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती है। कभी अगर आप खाना खा रहे हो तो जमीन पर बैठकर खाए।
  5. खाना बनाते समय पहली तीन रोटी अलग से बना एक गाय के लिए, कुत्ते के लिए और एक पक्षी के लिए और यह रोटियां उन्हें खिला दे। इससे आपके घर में शांति बनी रहे।
  6. घर के किसी कोने में थोड़ी सी चीनी चीटियों के लिए डाल दे। इससे शंकर भगवान का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा।
  7. अगर आपको संभव है तो किसी नदी नाले में मछलियों को आटे की गोली खिलाये। इससे आपके घर में सुख शांति समृद्धि बनी रहे।
  8. घर में कोई इस्तेमाल न होने वाला सामान जैसे कि कबाड़ पड़ा हुआ है। तो उसे कबाड़ी वाले को भेज दे। और उससे घर के लिए कुछ सामान खरीदे। क्योंकि यदि घर में कबाड़ पड़ा हुआ है। तो यह बुरे ग्रह और नकारात्मक शक्ति को घर लाता है। इससे घर में कलेश और झगड़ा होता है।
  9. घर में किसी भी तरह की टूटी हुई चीज ना रखें। जैसे कि अगर कोई कांच की चीज है। या फिर शीशा है। जो थोड़ा टूट गया है तो उसे तुरंत फेंक दे। क्योंकि यह अशुभ संकेत होता है। इसकी वजह से घर में अशांति होती है।
  10. रोज सुबह स्नान करने के बाद जब आप पूजा पाठ करते हैं। तो घर में शंखनाद ज़रूर करें। जिससे घर में सकारात्मक शक्ति का प्रवेश होता है। और घर में हमेशा शांति बनी रहती है ।
  11. आजकल के आधुनिक जीवन में हम ज्यादातर स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं। उसके लिए ज्यादातर लोग अभी घड़ी का इस्तेमाल भी करते हैं। यदि आपके घर में कोई बड़ी है जो बंद पड़ी हुई है। चाहे वह किसी घर के कोने में है, उसको तुरंत दुरुस्त करा लीजिए। क्योंकि बंद घड़ी आपके किस्मत के ताले बंद करती है। आपको घड़ी को जल्द से जल्द ठीक करके घर में रखें।
  12. घर के चौखट को हमेशा के लिए जरूर धोना चाहिए। और चौखट की हल्दी कुमकुम से पूजा करनी चाहिए।
  13. हफ्ते में गुरुवार और रविवार के दिन गुड और घी को घर में जलाएं।इससे आपका घर का वातावरण शुद्ध होगा। और यदि घर में किसी प्रकार का दोष है तो वह दूर हो जाएगा।
  14. सारे लोग यह गलती करते हैं, कि वहां कभी कभी शाम के समय सो जाते हैं। शाम के समय सोना अच्छा नहीं होता है। क्योंकि पूर्वजों के अनुसार शाम के समय मां लक्ष्मी का आगमन होता है। इसके लिए हमें शाम के समय नहीं सोना चाहिए।
  15.  रोज स्नान करने के बाद ही खाना बनाया है। बिना स्थान करें खाना ना बनाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!