Home » फिटनेस टिप्स » हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय क्या है ? जानिए दिल के दौरे से कैसे बचे ?

हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय क्या है ? जानिए दिल के दौरे से कैसे बचे ?

हार्ट अटैक

नमस्कार दोस्तों हम हैं, आपके शुभचिंतक और स्वागत है। आपका हमारे कैसे करें कि वेबसाइट पर आज का हमारा मुद्दा है हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय जो कि आज के भागदौड़ भरी दुनिया में 70% से ज्यादा लोग हार्ट अटैक के कारण मृत्यु का शिकार हो रहे हैं।

तो हम आपको आज हार्ट अटैक के बारे में गहराई से जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि हार्ट अटैक क्या होता है? हार्ट अटैक क्यों आता है? हार्ट अटैक आने से पहले उसकी लक्षण कौन से होते हैं? हार्ट अटैक से बचने के लिए कौन से तरीके अपनाए? तो आइए जानते हैं हार्ट अटैक के बारे में।

सूचि देखे :

हार्ट अटैक का आना मतलब क्या होता है ?

हार्ट अटैक का आना
हार्ट अटैक का आना

दोस्तों हम इंसानों को शरीर दिल चलाता है, जो कि खुद सांस पर चलता है। और हमारे पूरे शरीर में धमनिया फैली रहती है, जिनमें से खून का प्रवाह होकर वह खून सारे शरीर में फैलता है। और फिर से दिल में आता है, अगर खून दिल से निकल कर सारे शरीर में प्रवाह करके फिर से सही सलामत दिल तक पहुंचता है, तो उस इंसान को तंदुरुस्ती इंसान कहां जाता है।

अब हार्ड अटैक या आना या नहीं दिल तो खून पहुंचाने वाली धमनियों के भीतर ब्लॉकेज तैयार हो जाना या नहीं बीच में ही खून का रुक जाना उसका, दिल का धड़कना बंद होने लगता है। उसे हम हार्ट अटैक ना कहते हैं।

हार्ट अटैक क्यों आता है ?

हार्ट अटैक क्यों आता है
हार्ट अटैक क्यों आता है

दोस्तों हार्ट अटैक आने के बहुत सारे भिन्न भिन्न प्रकार के कारण है। जैसे कि,

  1. रोजाना जीऐ जाने वाली तनाव से भरी जीवनशैली, खाए जाने वाले खानों में खाने में पोषक तत्वों की कमी, सदा तनाव में और चिंतित अवस्था में रहना बुरी आदतों का शिकार हो जाना जैसे कि शराब पीना सिगरेट पीना, तंबाकू गुटखा खाना इन कारणों की वजह से हार्ट अटैक जल्द से जल्द आता है।
  2. भोजन में ज्यादा करके ऑयल का इस्तेमाल करना जो कि शरीर के लिए अच्छा साबित नहीं होता है। उसकी वजह से इंसान के भीतर कॉलेज टोला बढ़ जाता है, और खून की धमनियों में रुकावट पैदा करता है। इसी वजह से हार्ट अटैक आना शुरू हो जाता है।

हार्ट अटैक आने वाला है कैसे पता चलता है ?

हार्ट अटैक आने वाला है
हार्ट अटैक आने वाला है

दोस्तों जब कभी भी हार्ट अटैक आता है, तो उस वक्त हमारे सीने में दर्द होने लगता है। शुरुआती दौर में यह दर्द बहुत ही धीरे-धीरे और हल्के से होता है। अगर यह दर्द काफी समय तक रहता है।  यह हार्ट अटैक आने का लक्षण होता है। उसके बाद हार्ट अटैक आने के 1 या 2 मिनट पहले ही हमारे सीने की धमनियां और त्वचा सिकुड़ने लगती है। और कंधे में दर्द सा होने लगता है। और दिल की धड़कन तेज हो जाती है। जिससे हमारे पूरे शरीर पर पसीना आने लगता है, और हम कमजोरी महसूस कर के चक्कर आने लगते हैं, अगर यह लक्षण आप महसूस करते हैं तो इसका मतलब यही है कि आप को हार्ट अटैक आने लगता है।

दिल का दौरा क्या खाने से आता है ?

दिल का दौरा क्या खाने से
दिल का दौरा क्या खाने से

दोस्तों दिल का दौरा आने का मुख्य कारण है, कि आपका अनियमित खाना खाने का टाइम और खाने में अधिकतम नॉनवेज का इस्तेमाल करना और हर किसम की सब्जी में भारी मात्रा में नमक और मसालों का इस्तेमाल करना इसकी वजह से शरीर के भीतर जलन पैदा होती है।

अगर आप रोजाना सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं तो आप हार्टअटैक का शिकार बन सकते हैं।

या फिर खाने में ज्यादा से ज्यादा ऑयल का इस्तेमाल करने से भी आप को हार्ट अटैक आ सकता है।

दिल का दौरा आने से कैसे बचे ? या हार्ट अटैक आने पर क्या करें ?

दिल का दौरा आने से कैसे बचे
दिल का दौरा आने से कैसे बचे
  • दोस्तों जब कभी भी आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके सीने में याद दिल में हल्की मात्रा में दर्द हो रहा है। तो आपने तुरंत डॉक्टर के पास जाकर उसका इलाज करवाना है। यह सबसे प्रथम इलाज होता है जिससे आप हार्ट अटैक आने के पहले ही बच सकते हैं।
  • और अगर आप अस्पताल नहीं पहुंच सकते हैं, और आपको हार्ट अटैक आने वाला है। तो आपने बिना डरे बिना घबराए लंबी लंबी सांसे लेना है, और जोर-जोर से खासना है। जिसके कारण शरीर की धमनियों में वाइब्रेशन पैदा होता है, और धमनियों में से खून दिल तक पहुंचने में मदद होती है।
  • अगर हार्ट अटैक आ रहा हो तो आप कहीं भी भागदौड़ ना करे किसी इन जगह पर आराम से बैठ जाए और लंबी सांसे लेना शुरू कर दें और दूसरों को आपकी मदद करने के लिए बुला सकते हैं।
  • रोजाना सुबह उठने के बाद आपने प्राणायाम और योगासन करना है, जिससे आपको हार्ड अटैक कभी भी नहीं आएगा।
  • रोजाना खाए जाने वाले खाने में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ा दें और सही तरीके से खाना खाने का टाइम टेबल बना ले, जिससे आपने खाया हुआ खाना अच्छी तरह पाचन होकर शरीर को उसका लाभ मिलता है।

हार्ट अटैक का आना रोकने के लिए कौन से एक्सरसाइज करें ?

हार्ट अटैक से कैसे बचे
हार्ट अटैक से कैसे बचे
  • सूर्य नमस्कार यह सभी लोगों के लिए एक संजीवनी उपाय है जो हर तरह का रोग खत्म करने में इंसान का मदद करता है रोजाना आपने 108 सूर्य नमस्कार करने हैं।
  • रोजाना स्विमिंग करने से आप बच सकते हैं हार्ट अटैक से
  • साइकिलिंग, रनिंग और वाकिंग से रहिये सहदमंद।
  • भस्त्रिका योगासन करें।
  • बाबा रामदेव के अनुलोम विलोम योगासन से आप हार्ट अटैक आने रोक सकते हैं।
  • अग्निसार योग करने से हार्ट अटैक कभी नहीं आएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!