होली का रंग तुरंत कैसे निकाले चेहरे का कलर छुड़ाने के टिप्स

Holi ke rang kaise nikale tips in hindi me aaj hum apko batayenge holi khelne baad chehre par hath pairo par aur baalon me rang lag jata hai ye rang kaise nikalta hai.

होली का रंग छुड़ाने के तरीके

होली का रंग छुड़ाने के उपाय
होली का रंग छुड़ाने के उपाय

भारत में होली का त्यौहार बड़ी धूम धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन पर हर लड़के लड़की बूढ़े से लेकर बच्चो तक सभी होली खेलते है.

होली के दिन पर पुराने जमाने में नेचुरल कलर का इस्तमाल किया जाता था मगर अब के समाय पर सभी केमिकल कलर से बनाये हुए कलर का इस्तमाल होता है.

इस केमिकल से भरे कलर से आपके आँखों पर चेहरे पर और शरीर के किसी भी अंग पर थोडा प्रभाव तो पड़ता है. लेकिन फिर भी इस बात का पता हो कर भी लोग होली का ढेर सारा मजा लेते है. क्यूंकि बुरा ना मानो होली है आपने सुना ही होगा.

तो दोस्तों फिर भी अगर आप होली को खेलने को कलर की वजह से डर रहे है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है,

आज हम आपको होली का रंग निकालने के और रंग से बचने के घरेलु उपाय बताएँगे इन घरेलु नुस्खे के इस्तमाल से आप होली का रंग आराम दे उतार सकते हो.

होली का रंग छुड़ाने के उपाय :

होली यह रंग के त्योहारों के नाम से जाना जाता है। होली से लेकर रंगपंचमी तक  यह त्यौहार शुरू रहता है। होली के उत्सव में हम पूरा आनंद उठा कर एक दूसरे को रंग लगाते हैं। त्यौहार का मजा रंगों में झूम कर ही आता है। वैसे तो हम पूरे आनंद में मजे उठाकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं लेकिन जब यही रंग निकालने की बारी आती है तो यह रंग जल्दी नहीं निकलता है। कम से कम 3 से 4 दिन तक यह रंग अपने शरीर पर वैसे ही रहता है। अगर इस रंग को सही तरीके से ना निकाला जाए तो यह और भी ज्यादा दिन तक वैसे ही रहता है। बहुत से लोग इसी के कारण होली के त्यौहार में शामिल नहीं होते हैं और ना ही रंग लगाते हैं। घबराइए मत आज इस लेख में हम आपको होली का रंग छुड़ाने के उपाय बताएंगे जिसके कारण आप जल्द ही अपने शरीर पर का होली का रंग निकाल सकते हो और पूरे मजे के साथ होली का आनंद उठा सकते हो।

होली का रंग से बचने के उपाय:

  • खासतौर पर हाथ पैर ,चेहरे पर,बालों और शरीर के अंगो पर नारियल का तेल या फिर सरसों का तेल एक लोशन की तरह इस्तमाल करना है.
  • बाहर होली खेलने के वक़्त फुल शर्ट और पैन्ट पहनना अच्छा रहेगा.
  • होली के रंग खेलने के बाद तुरंत पानी से अंग धोना चाहिए.
  • आँखों में रंग या फिर गुलाल जाने के तुरंत बाद आँखों को स्वच्छ पानी से धोना है.

होली का रंग निकालने के तरीके:

  1. आँखों को स्वच्छ पानी से धोने के बाद गुलाब जल से साफ़ करने से आँखे अच्छी रहेगी.
  2. रंग खेलने के बाद नहाते से पहले मुल्तानी मिटटी का इस्तमाल करना सबसे बढ़िया तरीका है. मुल्तानी मिटटी को लगाकर सूखने के बाद इसको साफ़ करने से कलर जल्दी निकलता है.
  3. इसके अलावा आप कलर निकालने के लिए बेसन मीठा तेल और मलाई को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर शरीर में लगाकर सूखने के बाद धोकर साफ़ करे.
  4. सिर के बालों का रंग निकालने के लिए बेसन या दही आंवले (एक रात भर भिगोया हुआ)  से भी आप सर के बालों को धो सकते है और इसके बाद बालों में शैम्पू का इस्तमाल कर सकते हो.
  5. अगर आपके शरीर पर किसीने रासायनिक कलर लगाया है और वह नहीं निकल रहा है तो आपको एक तौलिये को लेकर इसको थोड़े से केरोसिन में भिगोकर रंग लगे हुए हिस्से पर हल्से हाथ से मसलना है. इसके इस्तमाल से रंग तुरंत निकल जाता है.
  6. चेहरे की त्वचा को मुलायम करने के लिए आप को दूध के साथ कच्चा पपीता,मुल्तानी मिटटी और बादाम तेल को चेहरे पर लगाने से थोड़ी ही देर में चेहरा धोने से स्किन मुलायम हो जाती है पहले जैसी.

होली का रंग छुड़ाने के तरीके :-

  1. होली का त्यौहार मनाने से पहले अगर आप आपके पूरे शरीर को तेल लगाते हो तो आपको बाद में रंग निकालते वक्त कुछ भी देरी नहीं लगेगी। रंग लगाने से पहले शरीर पर तेल लगाने से नहाते वक्त रंग फटाक से निकल जाता है। यह तरीका अगर आप अपनाते हो तो आपको बहुत फायदा होगा।
  2. अगर आप मूली के रस में दूध और बेसन मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद अपने चेहरे को धो लें। यह उपाय करने से आपके चेहरे पर का रंग जल्द ही निकल जाएगा।
  3. नींबू और दूध में बेसन मिलाकर इसका अच्छे से मिश्रण बना ले। अब यह मिश्रण अपने पूरे त्वचा पर लगाइए। लगभग 20 से 25 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लीजिए। यह तरीका अपनाने से आपके शरीर पर का सभी रंग निकल जाएगा।
  4. जो का आटा और बादाम के तेल को एकत्र कर मिश्रण बनाकर इसे अपने त्वचा पर लगाने से आपके तो सफर का रंग साफ हो जाएगा।
  5. अगर आपके तो त्वचा पर बहुत गहरा रंग लगा है तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर इसका लेप बनाकर इसे अपने त्वचा पर लगाइए। यह तेल लगाने के बाद अपना चेहरा सादे पानी से धो लें। और फिर 20 से 25 मिनट बाद अपने चेहरे को साबुन से अच्छे से धो लें। आपके त्वचा पर का सभी रंग निखर जाएगा।

तो ये थे दोस्तों होली का रंग निकालने के घरेलु उपाय इस उपाय का इस्तमाल करके आप साबुन (soap) से होने वाली खुजली और अन्य स्किन प्रॉब्लम से बच सकते है.

 

Tags: #holi ka rang nikalane ke liye,#holi me laga hua rang nikalne ke liye,#holi ka colour kaise nikale,#kapdo se rang utarne ka tarika,#kapdo se rang utarne ka tarika,#होली के रंग कैसे छुड़ाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *