जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे हिंदी में ऊंचाई बढ़ाने के उपाय

जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

बहुत से लड़के या लड़कियां हाइट कम होने की वजह से तनाव में रहते हैं। ज्यादातर वह यही बात सोचते हैं कि अपनी हाइट जल्दी कैसे बढ़ाए। बहुत प्रकार की एक्सरसाइज करते हैं। बाहर मार्केट में हाइट बढ़ाने के बहुत से दवा उपलब्ध है लेकिन इनकी कीमत हद से ज्यादा होती है। कुछ ऐसे भी साधन है कि जिन के वजह से हमारे शरीर में की हाइट बढ़ने के हारमोंस बढ़ते हैं।  तो आइए दोस्तों इस लेख में हम आपको जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

हाइट कम होने के कारण :-

हाइट कम होने के दो कारण हो सकते हैं :

  1. हाइट कम होना यह जेनेटिक प्रॉब्लम भी हो सकता है। जिन लड़के और लड़कियों की पैरेंट्स की हाइट कम होती है तो इसकी वजह से उनके लड़कों की भी हाइट कम हो सकती है। यह एक जेनेटिक प्रॉब्लम है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इन की हाइट नहीं बढ सकती।
  2. अगर हमारे शरीर में हाइट बढ़ने के हारमोंस जल्दी ग्रोथ नहीं हो रहे हैं तो हाइट कम हो सकती है।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन से फल खाए ( जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे ऊंचाई बढ़ाने के उपाय )

  1. हमारे शरीर में के हड्डियों को मजबूत करने के लिए इन्हें कैल्शियम की जरूरत होती है। दूध में भरपूर प्रमाण में कैल्शियम होते हैं। कैल्शियम के अलावा दूध में विटामिन ए और प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर प्रमाण में होती है। इसकी वजह से हमारी हड्डियां मजबूत और बढ़ने में मदद होती है। अगर आप रोजाना एक गिलास दूध पीते हो तो यह आपकी हाइट बढ़ने के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है।
  2. गाजर खाना यह भी इसके ऊपर एक असरकारक उपाय है। गाजर खाने से बॉडी में खून का प्रमाण पड़ता है और इससे हाइट बढ़ने में भी मदद होती है।
  3. पालक यह बहुत ही गुणकारी और असरकारी दवा है। पालक में भरपूर प्रमाण में आयरन, विटामिंस और कैल्शियम होता है। जिसकी वजह से हमारे मसल्स की ग्रोथ होती है और लंबाई बढ़ाने में भी मदद होती है।
  4. बींस में अधिक प्रमाण में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर होता है। यह अपने हाइट बढ़ने में मदद करता है।
  5. रोजाना अच्छी नींद लें।आपकी नींद कम से कम 7 से 8 घंटे की होनी चाहिए।
  6. अपनी रोज की दिनचर्या में एक्सरसाइज,योगा और Sports का समावेश करें।
  7. अपने डाइट पर भी ध्यान रखें। जो सब्जियां या फल खाने से हमें ज्यादा प्रमाण मे आयरन और विटामिंस मिलते हैं उन चीजों का सेवन ज्यादा प्रमाण में करें।
रन्निंग का स्पीड कैसे बढ़ाए. (Daudne ka speed kaise badhaye)
हेल्थ बनाने के तरीके हिंदी में
मोटापा घटाने का उपाय मोटापे का घरेलु इलाज आयुर्वेदिक दवा