जलने पर क्या करें ? जलने का घाव कैसे मिटाएं ?

0
जलने पर प्राथमिक उपचार
जलने पर प्राथमिक उपचार

नमस्ते दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हम आपको आज जलने पर क्या करें? और घाव को कैसे मिटाएं? इसकी जानकारी देने वाले हैं। दिन भर में हम कुछ ना कुछ काम करते हैं। और कभी-कभी हमें खाना बनाते समय या फिर कुछ काम करते समय हमारा हाथ या फिर उंगली जल जाती हैं। तब हमें क्या करना चाहिए? यह बहुत जरूरी है। क्योंकि हमें चोट लग जाती है। जिसकी वजह से बहुत तकलीफ़ होती है। और चोट लगने की वजह से चोट लगी हुई जगह काली पड़ जाती है। जो कि बहुत खराब दिखती है। इसके लिए वह घाव को मिटाना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए कई सारे घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। और बाजार में कई सारे क्रीम और दवाइयाँ मौजूद है। इसके इस्तेमाल से आप अपने जले हुए घाव को ठीक कर सकते हैं। और घाव के निशान को मिटा सकते हैं।

जलने पर क्या करें ?

जलने पर क्या करें
जलने पर क्या करें

यदि आपके शरीर के किसी हिस्से या हाथ पर जल जाए। तो आपको इसका तुरंत इलाज करना चाहिए। क्योंकि यदि आप इस जलन से छुटकारा पाना चाहते हैं। और यह चाहते हैं कि इस घाव की वजह से कोई निशान ना रहे। तो आपको कुछ आसान नुस्खे आजमाना चाहिए। तुरंत जली हुई जगह पर क्रीम लगाना चाहिए। जिससे कि आपकी जखम ज्यादा जले ना। आपको ज्यादा जलन ना महसूस हो। उसी के साथ साथ जली हुई त्वचा पर ठंडा पानी डाले और उसके बाद आलू का टुकड़ा लेकर उस पर लगाएँ। इससे आपका दाग नहीं रहेगा और उस पर छाले नहीं पड़ेंगे।

शरीर पर जलने पर क्या नहीं करना चाहिए ?

शरीर पर जलने पर क्या नहीं करना
शरीर पर जलने पर क्या नहीं करना

अगर गलती से आपका शरीर जल जाए। शरीर का कोई हिस्सा जल जाए। तो आपको फरवरी में कुछ काम नहीं करना है। इसे सावधानी से सतर्कता बरतना बहुत जरूरी है। क्योंकि दुर्घटना होना हमारे हाथ में नहीं होता है। दुर्घटना होने के बाद हम क्या कर सकते हैं। या हमारे हाथ में होता है। यदि आपका शरीर या शरीर का कोई हिस्सा चाय से जलने पर या गर्म तेल से जलकर या फिर गर्सेम पानी से जलने पर आपको तुरंत उस घाव पर तुरंत पानी डोले, थोड़ी देर तक पानी डुबोकर रखें। या फिर घाव पर पानी डालते रहे। उसके बाद में तुरंत उस पर एलोवेरा जेल या फिर कोई भी मॉइस्चराइजिंग क्रीम यदि आपके घर में उपलब्ध है, तो उस पर लगाये या फिर आप उस पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। उसके बाद इस जख्मों को किसी कॉटन के कपड़े से बांध ले, ताकि इस पर छाले ना आए।

यदि ज्यादा घाव गहरा और बड़ा है तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि इससे आपके शरीर पर इंफेक्शन हो सकता है। और घाव और ज्यादा बढ़ सकता है। इसके लिए यदि जलने की वजह से घाव बहुत ज्यादा बडा है। और बहुत ज्यादा जलन महसूस हो रही है। तो आपको डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। वह आपको इस पर अच्छे से सलूशन देंगे।

जलने पर त्वचा फूलने पर क्या करें ?

जलने पर त्वचा फूलने पर
जलने पर त्वचा फूलने पर

जलने पर शरीर पर छाले हो जाते हैं। जहा घखव हुआ है। वहां तो त्वचा फूलने लगती है। जली हुई त्वचा पर आपको केले को पीसकर लगाना है। या फिर आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। सरसों का तेल लगाने से भी इसमें फायदा मिलता है। इस घाव पर आप देसी घी भी लगा सकते हैं। इसके बहुत सारे फायदे हैं। आपके जले हुए घाव के लिए, इस तरह जली हुई त्वचा को फुलने पर इस्तमाल कर सकते हैं।

आग से जलने के बाद उस जगह पर क्या लगाए ?

आग से जलने के बाद उस जगह पर क्या लगाएँ
आग से जलने के बाद उस जगह पर क्या लगाएँ

जब भी हमारा शरीर का हिस्सा या फिर हाथ या पैर किसी कारण-वश जल जाते हैं। तो हम बहुत घबरा जाते हैं। और गड़बड़ी में कुछ गलत कदम उठा लेते हैं। इसके लिए हमें यह पता होना बहुत जरूरी है कि आग से जलने के बाद उस जगह पर क्या लगाएँ ?

सबसे पहले यदि आप के हाथ पर या शरीर के किसी हिस्से पर जाने की वजह से घाव हो गया है, तो वह घाव पर पानी डालें और उसके बाद यदि आपके घर में कुछ भी मौजूद नहीं है। तो आप तुरंत आपके घर में जो भी आप टूथपेस्ट का इस्तमाल कर सकते हैं उसे आप घाव पर लगा सकते हो । इसके इस्तेमाल से आपके घाव फफोले नहीं आएँगे। और घाव की वजह से जो जलन हो रही है। वह भी कम हो जाएगी।

जले हुए घाव पर आप एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल में औषधीय गुण होते हैं, जो आपकी जले हुए घाव को ठीक करने के लिए मदद करते हैं। उसी के साथ-साथ आप थोड़ी सी हल्दी लेकर उसमें थोड़ा सा पानी डाल के हल्दी के लेप लगा सकते हैं, अपने घाव पर। या फिर आप आलू को पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। या फिर आलू को गोल आकार में काटकर चोट पर लगा सकते हैं। यदि आपके घर में कोई जल हुई त्वचा के लिए यदि क्रीम मौजूद है। तो आप क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपने चाहते हैं। तो उसे किसी कॉटन के कपड़े से बांध कर रख दे। आप अपने जले हुए घाव पर शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को शहद में डूबा कर उस घाव पर लगाए। शहद में भी बहुत औषधिय गुण-धर्म में होते हैं, जो आप के जले हुए घाव के लिए बहुत ही गुणकारी साबित होते हैं। इस तरह किसी कारण-वश अगर आपका शरीर जल जाता है। तो आप सतर्कता बरत सकते हैं।

जलने का दाग निकालने के लिए घरेलु उपाय :

जलने का दाग निकालने के लिए घरेलु उपाय
जलने का दाग निकालने के लिए घरेलु उपाय

हमारा शरीर किसी कारण वश चल जाता है। जैसे कि चाय के भाफ से, रोटी करते समय तवे की वजह से, या फि किसी और वजह से किसी भी कारण वश अगर आपका शरीर जल जाता है। तो उसके घाव रह जाते हैं। और जले हुए घाव के दाग बहुत खराब दिखते हैं। इसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे आज़माना चाहिए जैसे की,

  • आप उस घाव पर आलू का रस निकाल कर लगा सकते हैं। इसे जले हुए घाव के निशान जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे।
  • तुलसी के पत्तों को हाथ पर घिसके अपने घाव पर लगाएँ। इससे भी आपके घाव के निशान मिट जाएंगे।
  • एलोवेरा जेल को रोज़ाना अपने घाव पर लगाए। यदि आप जले हुए दाग से छुटकारा चाहते हैं।
  • प्याजi को कद्दूकस करके उसे जले हुए घाव पर लगाये। इसमें भरपूर मात्रा मे सल्फर होने की वजह से यह के घाव को ठीक करता है। और उससे हुए दाग धब्बे को मिटाता है।
  • केले का छिलका भी बहुत फ़ायदेमंद है, आपके जले हुए दाग को निकालने के लिए धीरे-धीरे आपका घाव और उसका निशान मिट जाएगा।
  • नारियल का तेल या फिर सरसों का तेल आप रोज रात को सोने से पहले अपने घाव पर लगाए। यह बहुत ही कारगर नुस्खा है। जले हुए घाव को ठीक करने के लिए और उसके निशान मिटाने के लिए।
  • जले हुए घाव पर दूध की मलाई लगा सकते हैं। इससे आपके घाव का दाग जल्द से जल्द मिट जाएगा।
  • टमाटर का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को अपने घाव पर लगाने से आपके जले हुए घाव के दाग मिल जाते हैं।

जली हुई त्वचा ठीक करने की क्रीम :

जली हुई त्वचा ठीक करने की क्रीम
जली हुई त्वचा ठीक करने की क्रीम

यदि आपकी त्वचा गलती से जल गई है। या फिर जलने की वजह से आपकी त्वचा पर जलन हो रही है। तो इसके लिए कुछ क्रीम से बाजार में उपलब्ध है। जिसके इस्तेमाल से आप जली हुई त्वचा की जलन दूर कर सकते हैं, इसलिए आपको जलने पर निचे दी हुई क्रीम से किसी एक क्रीम को लगाना चाहिए |

बरनोल क्रीम (Burnol cream)

Burnol cream
Burnol cream

बरनोल क्रीम आप जले हुए घाव पर यदि तुरंत लगाते हैं। तो घाव के निशान नहीं होते। और घाव की वजह से जो जलन होती है। वह भी नहीं होती है। इसके लिए आप जले हुए घाव पर बरनोल क्रीम का इस्तेमाल करे। यह बहुत ही उपयुक्त जले हुए घाव को ठीक करने के लिए।

सोफ्ररामिसिंग क्रीम (Soframycin cream)

Soframycin cream
Soframycin cream

यह एक एंटीसेप्टिक क्रीम है। इसमें मौजूद औषधीय गुण धर्म आपके जली हुई त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी है। यदि आपका शरीर किसी कारण वश जल जाता है। तो इस क्रीम के इस्तेमाल सेआपकाक घाव की जलन कम हो जाती है। और उसके निशान भी नहीं आते हैं। इसके लिए यह बहुत ही उपयुक्त क्रीम हैं। जले हुए घाव को मिटाने के लिए।

 

हिमालिया एंटीसेप्टिक क्रीम (Himalaya antiseptic cream)

Himalaya antiseptic cream
Himalaya antiseptic cream

हिमालया एंटीसेप्टिक क्रीम आयुर्वेदिक क्रीम है। इसके इस्तेमाल से आपकी जली हुई त्वचा तुरंत ठीक होने में आपकी सहायता होती है। और जलने की वजह से जो जलन होती है। वह भी कम कर देती है। साथ ही साथ जले हुए घाव के निशान नहीं होने देती है। तो यदि आपका शरीर का हिस्सा किसी कारण से जल गया है। तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने घाव को दूर करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here