मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे
मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

आज कल के फास्ट फूड जैसे लाइफ में गलत खान-पान की वजह से मोटापा की समस्या बढ़ चुकी है। आजकल मोटापा की समस्या बहुत सामान्य हो गई है। खाते-खाते हमें पता भी नहीं चलता है कि हम कितने मोटे हो गए हैं। खाने के वक्त हमें इन सब चीजों का अंदाज नहीं आता है लेकिन जब मोटापा दूर करने की बारी आती है तब हमें पता चलता है कि मोटापा कम करना कितना मुश्किल काम है। वैसे बाजार में कई प्रकार की मेडिसिंस इस समस्या पर उपलब्ध है लेकिन इनकी कीमत कुछ हद से ज्यादा ही होती है और इनका साइड इफेक्ट भी अपने शरीर पर गिरता है। वैसे मोटापा दूर करने के घरेलू नुस्खे हैं लेकिन सिर्फ आपको थोड़ा पहले पालना चाहिए और घरेलू नुस्खे से मोटापा कम करें। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिससे आप बिना साइड इफेक्ट के अपना मोटापा दूर कर सकते हो।

मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे :-

  1. वैसे अपने पेट की चर्बी कम करना यह कोई आम बात नहीं। मगर आप रोज सवेरे करेला बीटरूट और लौकी का मिश्रण करके इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर पीते हो तो आपका मोटापा जल्द ही दूर हो जाएगा।
  2. मोटापा दूर करने में जीरा यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जीरा शरीर में फॅट शोषण करने का काम करता है जिससे आपका मोटापा जल्दही कम होता है। अगर आप रोजाना जीरे को रात भर भिगोकर सुबह सवेरे खाली पेट इसे चबाकर खाते हो तो आपका मोटापा जल्द ही कम होने लगेगा।
  3. लिंबू यह भी इसके ऊपर एक असरदार उपाय है। अगर आप रोज सुबह सवेरे गर्म पानी और नींबू का रस मिलाकर पीते हो तो आपका मोटापा जल्द ही दूर हो जाएगा।
  4. अगर आप रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करते हो तो आपकी मोटापा की समस्या दूर हो जाएगी। रोजाना दिन में भी आप ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पीते हो तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा।
  5. जब आप यह ऊपर के नुस्खे अपनाते हो तब चीनी और नमक का सेवन करना बंद कर दीजिए।
  6. मोटापा दूर करने का सबसे बड़ा इलाज यह है कि फास्ट फूड खाना बंद कर दें।
  7. रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम में आप कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हो।

One Reply to “मोटापा दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *