प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

आज हम आपको सेक्स करने के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए |

जैसे ही गर्भ का अंदेशा हो आप घर पर ही अपनी पहेली जांच कर सकते हो। लेकिन गर्भवती होने के लक्षण दिखने के साथ ही आप डॉक्टर के पास जा नहीं सकती तो इसलिए पहले आप को घर पर ही टेस्ट करना पड़ता है। मां बनने का अहसास ही एक महिला के लिए बहुत रोमांचित कर देने वाला होता है।

प्रेगनेंसी चेक करने  के लिए बाजार में कई प्रकार के प्रेगनेंसी किट मिलते हैं जिसका प्रयोग करके आप अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हो।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए :

  • कभी भी जल्दबाजी में प्रेगनेंसी किट का प्रयोग ना करें ऐसा करने से कभी कभी टेस्ट निगेटिव आ जाता है। ऐसे में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है आप दोबारा करीब 72 घंटे के बाद टेस्ट कर सकते हो।
  • कभी-कभी प्रेगनेंसी किट भी गर्भावस्था की जांच अच्छी तरह से नहीं कर पाती और गलत रिजल्ट बताती है। इसीलिए डॉक्टर के पास जाकर जांच लेना चाहिए।
  • समय से पहले ही टेस्ट किट का प्रयोग करने से टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव आता है। गर्भवती होने के लगभग 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाए तो रिजल्ट एकदम सही आता है।

पीरियड मिस होने पर भी आप गर्भावस्था टेस्ट कर सकते हो। लेकिन पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद गर्भावस्था टेस्ट करना चाहिए यह बात कई लोगों को पता नहीं होती। इसीलिए पीरियड मिस होने के सही दिनों बाद भी टेस्ट करने से सही रिजल्ट मिलता है।

loading...

पीरियड के मिस होने के 10 दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवाने से ही आपको सही रिजल्ट मिलता है। अगर आपका पीरियड मिस होकर 10 दिनों बाद आता है तो इसका मतलब है कि आप को पीरियड टेस्ट करवाना चाहिए।

गर्भ निरोधक टेबलेट आई पिल गोली का इस्तमाल हिंदी में.

कंडोम लगाकर सेक्स करने से भी प्रेगनेंसी टेस्ट करने की जरूरत होती है क्या ?

कंडोम लगाकर सेक्स करने से भी प्रेगनेंसी टेस्ट
कंडोम लगाकर सेक्स करने से भी प्रेगनेंसी टेस्ट

सेक्स करने के बाद जिन पुरुषों को ऐसा लगता है कि कंडोम लगाकर भी हमारे लिंग से अगर वीर्य बाहर आ जाता है उन पुरुषों ने अपनी पार्टनर को प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए कहना चाहिए | क्योंकि हर वक्त कंडोम लगाकर सेक्स करने से यह सेफ सेक्स होता है ऐसा नहीं होता है | कई बार कंडोम लगाकर सेक्स करते वक्त पुरुषों का कंडोम फट जाता है और महिला के योनि में पुरुषों के शुक्राणु जाने के बाद महिला प्रेग्नेंट हो जाती है |

सेक्स करने के १-२ दिनों के बाद अगर महिला को प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई देते हैं तो जरूर आपने समझ जाना है कि पुरुषों के कुछ शुक्राणु आपकी योनि के अंदर चले गए हैं | ऐसे वक्त आपने ठीक तरह से फिर से प्रेगनेंसी टेस्ट करवा लेनी चाहिए |

जो कपल्स हमेशा और रोजाना सेक्स करते हैं वह कपल्स अगर कंडोम लगाकर सेक्स करते हैं तो उन्होंने अच्छे क्वालिटी का कंडोम इस्तेमाल करना चाहिए | अच्छे क्वालिटी का कंडोम इस्तेमाल करने से पुरुषों के शुक्राणु महिला के योनि के अंदर नहीं जाएंगे और प्रेगनेंसी टेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी | कई बार प्रेगनेंसी टेस्ट में अगर रिजल्ट पॉजिटिव आते हैं तो महिलाओं ने गर्भनिरोधक गोली का सेवन करना चाहिए, या डॉक्टर की सलाह से ही अगली ट्रीटमेंट लेना चाहिए |

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए
5 (100%) 1 vote
Download Best WordPress Themes Free Download
Download Premium WordPress Themes Free
Download Premium WordPress Themes Free
Premium WordPress Themes Download
lynda course free download
download intex firmware
Download Premium WordPress Themes Free
udemy free download
loading...
loading...