कैसे करे

Kaise Kare in Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

(Last Updated On: July 18, 2017)

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

प्रेगनेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी टेस्ट

कितने दिनों बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है में आज हम आपको सेक्स करने के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए |

जैसे ही गर्भ का अंदेशा हो आप घर पर ही अपनी पहेली जांच कर सकते हो। लेकिन गर्भवती होने के लक्षण दिखने के साथ ही आप डॉक्टर के पास जा नहीं सकती तो इसलिए पहले आप को घर पर ही टेस्ट करना पड़ता है। मां बनने का अहसास ही एक महिला के लिए बहुत रोमांचित कर देने वाला होता है।

loading...

प्रेगनेंसी चेक करने  के लिए बाजार में कई प्रकार के प्रेगनेंसी किट मिलते हैं जिसका प्रयोग करके आप अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हो।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए :

  • कभी भी जल्दबाजी में प्रेगनेंसी किट का प्रयोग ना करें ऐसा करने से कभी कभी टेस्ट निगेटिव आ जाता है। ऐसे में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है आप दोबारा करीब 72 घंटे के बाद टेस्ट कर सकते हो।
  • कभी-कभी प्रेगनेंसी किट भी गर्भावस्था की जांच अच्छी तरह से नहीं कर पाती और गलत रिजल्ट बताती है। इसीलिए डॉक्टर के पास जाकर जांच लेना चाहिए।
  • समय से पहले ही टेस्ट किट का प्रयोग करने से टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव आता है। गर्भवती होने के लगभग 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाए तो रिजल्ट एकदम सही आता है।

पीरियड मिस होने पर भी आप गर्भावस्था टेस्ट कर सकते हो। लेकिन पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद गर्भावस्था टेस्ट करना चाहिए यह बात कई लोगों को पता नहीं होती। इसीलिए पीरियड मिस होने के सही दिनों बाद भी टेस्ट करने से सही रिजल्ट मिलता है।

पीरियड के मिस होने के 10 दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवाने से ही आपको सही रिजल्ट मिलता है। अगर आपका पीरियड मिस होकर 10 दिनों बाद आता है तो इसका मतलब है कि आप को पीरियड टेस्ट करवाना चाहिए।

गर्भ निरोधक टेबलेट आई पिल गोली का इस्तमाल हिंदी में.
loading...

The Author

कैसे करे

कैसे करे

दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

1 Comment

Add a Comment
  1. sir meri gf ka period 9 july ko aata h.. maine uske sath 23july 25july 29july ko sex kiya uska period avi tak ni aaya h.. kya iska mtlb wo pregnent h?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कैसे करे © 2018