कम उम्र में लड़का लड़की सेक्स की तरफ आकर्षित क्यों होते हैं ? 

0
सेक्स की तरफ आकर्षित
सेक्स की तरफ आकर्षित

नमस्ते दोस्तों, आज इसलिए के माध्यम से हम आपको कम उम्र में लड़का लड़की सेक्स की तरफ क्यों आकर्षित होते हैं ?  इसकी जानकारी देने वाले हैं। जब व्यक्ति बाल अवस्था से युवावस्था में आते हैं, तो उसके शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं, और उसी के साथ-साथ हारमोंस में भी बदलाव होते हैं। शरीर की ज़रूरतों बढ़ जाती है।

युवावस्था में शरीर की प्रजनन में तेजी से बदलाव के कारण इंसान को शारीरिक संबंध के तरफ ज्यादा आकर्षण होता है। उसी के साथ साथ कई विशेषज्ञों के अनुसार इंसान उसी चीज की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है, जिस के बारे में हमें सदा पता नहीं होता है सेक्स एक ऐसा विषय है जिसके बारे में लोग खुलकर बात नहीं करते हैं, और अपने बच्चों को उसके बारे में पढ़ाते नहीं है, या फिर जानकारी नहीं देते हैं कि सेक्स के क्या फायदे और नुकसान क्या है ? इसके लिए आजकल जो भी टीवी या फिर सोशल मीडिया में पब्लिसिटी करने के लिए या फिर पोर्न वीडियो और मूवीस में भी सेक्स के बारे में बताया जाता है, तो इसे देखकर युवा पीढ़ी उसकी तरफ आकर्षित होती है।

सेक्स के बारे में जाने की और करने की उनके मन में उत्सुकता जागरूक हो जाती है। उसी प्रकार कई सारे आपस में प्यार करते हैं, और शारीरिक संबंध बनाना लेते है। सेक्स करने से वे सोचते हैं कि उनका रिश्ता मजबूतहो जाएगा, और उसी चक्कर में ना समझें और शारीरिक संबंध बना लेते हैं। कई बार लोग ऐसा कहते हैं, जब वह पहली बार सेक्स करते हैं, तो उनसे अनजाने में या फिर किसी बेहोशी चलते हो जाता है।

युवा पीढ़ी में या फिर लोगों में सेक्स की पूरी तरह से जानकारी ना होने के कारण और उनके परिवारजनों और मां-बाप ने उनको पूरी तरह से इस बात की जानकारी न देने की वजह से लोग उसकी तरफ आकर्षित होते हैं। इस विषय में ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से कुछ गलत कदम उठा लेते हैं।

यदि मां-बाप और समाज में इस बात के बारे में खुलकर चर्चा की जाए और उसके फायदे और नुकसान के बारे में  बताया जाए तो व्यक्ति इसके बारे में अवगत हो जाएगा, और उसे भविष्य में जो भी फैसले लेने होंगे वह सोच और समझ कर लेगा। कई बार ऐसा होता है, कि हमारे दोस्त भी हमें चिडाते हैं, कि अभी तक तुम्हें सेक्स क्या है ? इसके बारे में पता नहीं है ?और तुमने कभी सेक्स नहीं किया है ? इसी के चक्कर में हम किसी से भी शारीरिक संबंध बना लेते हैं, और इसे एक साधारण चीज समझते हैं, जो कि हमें भविष्य में बहुत भारी भी पड़ सकते हैं।

लड़का लड़की सेक्स की तरफ आकर्षित होने के कारण क्या है ?

सेक्स की तरफ आकर्षित होने के कारण
सेक्स की तरफ आकर्षित होने के कारण

कम उम्र के लड़का और लड़की सेक्स की तरफ आकर्षित होने के कई सारे कारण है। सबसे बड़ा कारण है, कि उन्हें सेक्स क्या है ? और उसके फायदे और नुकसान की जानकारी नहीं होती है। और सिर्फ सेक्स नाम सुनकर और कुछ आधी अधूरी बातें सुनकर और देखकर लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं। इसके कई सारे कारण हैं उन्हीं में से कुछ कारणों क्या है ? चलिए जानकारी जानते हैं।

सेक्स के संबंधित जानकारी ना होने की वजह से :

सेक्स के संबंधित जानकारी
सेक्स के संबंधित जानकारी

कम उम्र के लड़का और लड़की की मानसिक और शारीरिक वृद्धि होने लगती है, और यही सही समय होता है, कि उनको सेक्स के बारे में जानकारी दी जाए और उसके फायदे और नुकसान के बारे में बताई जाए। सेक्स करने से क्या होता है ? और वह कब और किस उम्र में करना सही है? क्योंकि कम उम्र वाले लड़का लड़की एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते हैं, और सेक्स करने की सही समय और उम्र पता ना होने की वजह से वह शारीरिक संबंध बना लेते हैं। 

एक दूसरे पर प्यार करने की वजह से :

एक दूसरे पर प्यार करने की वजह से
एक दूसरे पर प्यार करने की वजह से

अगर कोई लड़का और लड़की एक दूसरे से प्यार करते हैं, या  फिर वह एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते है, तो शारीरिक संबंध स्थापित कर लेते हैं, क्योंकि उनको ऐसा लगता है, कि ऐसा करने से उनका रिश्ता और मजबूत हो जाएगा। सेक्स करने से वह एक दूसरे को अच्छे से जाने लगेंगे, लेकिन उनको यह पता नहीं होता है, कि भविष्य में यह व्यक्ति सच में उनका जीवन भर साथ देने वाली है या नहीं। 

यदि है भी तो भी यदि उनकी उम्र कम है, तो उनके शरीर पर इसके वजह से हानि पहुँचती है, और यदि वह लड़की या लड़का में छोड़ कर चला गया तो मानसिक और शारीरिक दृष्टि से हमें बहुत तकलीफ़ होती है और मन ही मन मैं पछतावा करते हैं।

सोशल मीडिया टीवी और वीडियो देखें कर :

सोशल मीडिया टीवी और वीडियो
सोशल मीडिया टीवी और वीडियो

आजकल सोशल मीडिया और टीवी सीरियल, पोर्न वीडियो और मूवीस में सेक्स के संबंधित कई सारे वीडियो और न्यूज़ दिखाते हैं, जिससे कि युवा पीढ़ी उसकी तरफ आकर्षित होते हैं। उसके बारे में जाने के लिए उत्सुक रहते हैं, और कई बार ऐसे वीडियो देखने के बाद लोगों की नजर भी उस तरह से हो जाती है। हर चीज में उनको नजर आता है। उनको ऐसा लगता है, कि सेक्स करने से उनको आनंद होगा यह सोच कर लोग सेक्स की तरफ आकर्षित होते हैं।

हमें सेक्स के बारे में पता नहीं है, यह सुनकर लोग क्या कहेंगे इस बात को सोचकर :

सेक्स के बारे में पता नहीं है
सेक्स के बारे में पता नहीं है

बहुत बार खराब संगत की वजह से या फिर हमारे दोस्त जब चिढ़ाते हैं, कि अभी तक तुझे सेक्स के बारे में पता नहीं है। और तूने सेक्स किया नहीं है, यह सुनकर उनके मन में जिज्ञासा उत्पन्न होती है, और उन्हें लगने लगता है, कि उन्हें भी सेक्स करना चाहिए। उनको भी सेक्स का आनंद लेना चाहिए, लेकिन उनको इस बात का पता नहीं होता है, कि इसके फायदे और नुकसान  है। और इसका सही समय क्या है ? और सही उम्र क्या है करने के लिए ? और सेक्स के बारे में बच्चे अपने मां बाप से पूछने से शर्माते हैं।

मां-बाप ही अपने बच्चों को इस बारे में बताते नहीं है। इसके लिए वह गलती से सेक्स की पूरी जानकारी ना होने की वजह से उसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं, और यह गलती कर बैठते हैं बिना कुछ सोचे समझे।

खूबसूरत लड़का या लड़की की तरफ आकर्षित होने की वजह से :

खूबसूरत लड़का या लड़की की तरफ आकर्षित
खूबसूरत लड़का या लड़की की तरफ आकर्षित

कई बार ऐसा होता है कि कोई भी सुंदर लड़का या लड़की को देखकर हम उसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। हमें लगने लगता है, कि हमें यह मिलना चाहिए, या हमें इसे पटाना चाहिए और उसी आकर्षण के चलते वह यह समझ लेते हैं कि वह एक दूसरे से प्यार करते हैं, और इसी आकर्षण की वजह से उन लोगों में शारीरिक संबंध हो जाते हैं।

मानसिक और भावनाओं के चलते है  :

मानसिक और भावनाओं के चलते
मानसिक और भावनाओं के चलते

व्यक्ति बाल अवस्था से युवावस्था में आता है, तो उनके शारीरिक और मानसिक वृद्धि उसने नहीं हुई होती है, कि वह कुछ सही गलत का फैसला कर सकें। उनका मन शरीर और भावनाएं कमजोर होती है। कई बार घर के सदस्यों से या फिर दोस्तों  के गलत बर्ताव से लोग कमजोर हो जाते हैं। वह किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढने लगते हैं, जो उनको समझ सके जो उनके भावनाओं को समझ सके, और उनकी स्थिति को समझ सके और उसकी बात को लेकर वह लोग आकर्षित हो जाते हैं, और शरीर संबंध बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here