loading...

स्किन पर सफेद दाग का इलाज

स्किन पर सफेद दाग का इलाज

स्किन पर सफेद दाग

स्किन पर सफेद दाग

इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यदि एक बार किसी को स्किन पर सफेद दाग हो जाए तो यह लगातार बढ़ता ही जाता है। जिससे व्यक्ति का सुंदर को नष्ट होता ही है बल्कि उसके सामाजिक दृष्टि से भी हीनता की नजरों से देखा जाता है।

स्किन पर सफेद दाग के कारण:

स्किन पर सफेद दाग प्राय: परस्पर विरोधी भोजन खानेसे होता है। इसके अलावा अधिक धूप में रहने से, खट्टे मीठे पदार्थों का अधिक सेवन करने से तथा मनुष्य के विवेक को रोकने से सफेद दाग हो जाते हैं।

स्किन पर सफेद दाग के लक्षण:

प्रारंभ में त्वचा का रंग परिवर्तित होता है। फिर उसमे सुन्नता आ जाती है। व धीरे-धीरे सारे शरीर में सफेद दाग दिखाई देने लगते हैं। त्वचा की चेतना पूर्णत: नष्ट हो जाती है।

स्किन पर सफेद दाग का उपचार:

अगर आप सफेद दाग मिटाना चाहते हो तो आप घरेलू उपचार करके फलो द्वारा सफेद दाग मिटा सकते हो। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं।

अखरोट:

अखरोट में ऐसा वैशीला प्रभाव होता है कि पेड़ के पास की मिट्टी भी काली हो जाती है। प्राकृतिक चिकित्सा का मत है कि नित्य एक अखरोट खाने से 4-5 महीने में ही सफेद दाग ठीक हो जाते हैं।

आंवला:

आंवले को सुखाकर चूर्ण बनाएं और इस चूर्ण के सेवन से सफेद दाग नष्ट होते है। हर रोज आंवले के रस का सेवन करने से या फिर आंवले का मुरब्बा खाते रहने से सफेद दाग काफी हद तक कम हो जाते है।

केला:

केले के पत्ते को आग में जला लें। फिर इस रात में मक्खन मिलाकर सफ़ेद दागों पर आहिस्ता-आहिस्ता लगाए। दो या 3 सप्ताह तक नियमित यह उपचार करें। इससे जरुर लाभ होगा। यह प्रयोग दिन में तीन चार बार करें।

निंबू:

सफेद दागों पर नींबू लगाने से भी लाभ होता है। नियमित रूप से सफेद दागों पर नींबू लगाने से कुछ ही महीने में सफेद दाग धीरे धीरे समाप्त होने लगते हैं। व पीड़ित त्वचा सुंदर व स्वच्छ होने लगती है।

Eye dark circles Treatment of Dark Circle In Hindi.
Pimples Problem १० दिन मे पिंपल हटाने के तरीके.
चेहरा मोटा कैसे करे गाल पिचकने का इलाज हिंदी में.
देसी घरेलु उपाय हिंदी में जानकारी
पेट के रोग वशीकरण के उपाय
चेहरे की सुंदरता नौकरी लगने के टोटके
बालों का इलाज लड़की को पटाने के तरीके
 यौन रोगों का इलाज सपनो का अर्थ स्वप्नफल
प्रेगनेंसी की टिप्स खाने के फायदे
मासिक धर्म(पीरियड्स) दिमाग तेज कैसे करे?
 मोटापा कम करे भगवान की पूजा
 दांत के उपाय स्मोकिंग की आदत से छुटकारा
 बाबा रामदेव योगा लाल किताब के टोटके

Leave a Reply