loading...
Home / सेक्स लाइफ / लिंग के उपाय / हस्तमैथुन करने के नुकसान मुठ मारने की लत से छुटकारा

हस्तमैथुन करने के नुकसान मुठ मारने की लत से छुटकारा

ज्यादा हस्तमैथुन करने के नुकसान

हस्तमैथुन करने के नुकसान हिंदी में MASTURBATION ke side effects hastmaithun ke nuksan in hindi  hastmaithun karna chahiye ya nahi hastmaithun problem solution in hindi hasthmaithun kaise karte hai.

मुठ मारने के नुकसान :

मुठ मारने को हिंदी में हस्तमैथुन के नाम से जाना जाता है। इंग्लिश में मुठ मारने को मास्टरबेशन कहते हैं। ज्यादातर लोग इसे सीधी भाषा में मुठ मारना ही कहते हैं। मुठ मारने की ज्यादातर लत किशोर उम्र में लगती है। हस्तमैथुन करने की लत यह बहुत ही बुरी लत है। वैसे तो मुट्ठ मारना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है लेकिन मुठ मारना अगर हद से ज्यादा हो तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा धोकादायक होता है। वैसे हस्तमैथुन करना यह बहुत ही नैचरल आदत है।

loading...
मुठ मारने के नुकसान
मुठ मारने के नुकसान

हस्तमैथुन करना यह हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन हस्तमैथुन करना यह कुछ ही प्रमाण में आवश्यक होता है अगर मुठ मारने की आदत लग जाए तो यह छुड़ाना बहुत ही मुश्किल होता है और रोजाना मुठ मारने से हमारा शरीर खोखला होता जाता है। हमारा स्वास्थ्य पूरी तरह से बिगड़ जाता है और यह हमारे लिए अच्छा नहीं होता है।

हस्तमैथुन करने की आदत जितनी लड़कों में है उतनी ही लड़कियों में भी है। हां यह सही है कि लड़कियां भी बहुत प्रमाण में हस्तमैथुन करती है। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको हस्तमैथुन करने के नुकसान बताएंगे।

Dosto aise kai sawalo se aaj ki yuva pidhi pareshan hai , Ling ko jyada hilane se apke ling me kai sare problems ane lagne suru so jate hai jinke solutions bhi hai magar usko bahut time lag jata hai.

हस्तमैथुन के नुकसान :

बहुत सारे युवाओं को गलत गलत आदतें होती है, वैसे ही बहुत सारे लड़कों को हस्तमैथुन करने की आदत होती है | हस्तमैथुन करने की आदत यह बच्चो में और युवाओं में से तेजी से बढ़ने लगी है, दोस्तों हस्तमैथुन करना बिल्कुल ही गलत होता है, पुराने समय तक देखा गया तो बहुत सारे लड़के हस्तमैथुन करते थे, दोस्तों हस्तमैथुन करने के बहुत सारे नुकसान होते हैं | लेकिन हस्तमैथुन से रिलेटेड कोई भी इंफॉर्मेशन युवाओं को ना मालूम होने के कारण वह हस्तमैथुन करते ही रहते थे जिसके वजह से उन्हें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ा | बहुत सारे युवा तो ऐसे होते हैं जो हस्तमैथुन करने से पूरी तरह से बर्बाद हो जाते हैं, दोस्तों आपके पास अब भी बहुत सारा वक़्त हें आपने जल्दी सीख लेना चाहिए कि हस्तमैथुन करना बुरी आदत होती है | अगर आप हस्तमैथुन की आदत खुद को लगा लेते हो तो यह आपके जिंदगी के लिए संकट भी हो सकता है, बहुत सारे लोगों को कोई काम ना होने के कारण वह हस्तमैथुन करते बैठते हें | यह बिल्कुल भी गलत बात है, आपने हमेशा खुद को किसी ना किसी काम में बिजी रखना चाहिए आज हम देखेंगे हस्तमैथुन करने के नुकसान |

  1. सेक्स करते समय जल्दी झड़ना(शीघ्रपतन की समस्या):  Jo log jyada matra me apne ling ko rojana hilate hai ,vo log apne patni ya girlfriend ke sath sex karne ke waqt jaldi jhad jate hai.
    hastmaithun nuksan shighrapatan
    hastmaithun nuksan shighrapatan

    Is ke karan iska apke patni aur partner ke upar bura prabhav hota hai aur vo aap par naraj hokar apko chod bhi sakti hai.Isi liye ling ko jyada hilana sehat ke liye bura asar dalega.

  2. Ling me Tedhapan ana : Dosto jyada ling ko hilane se apke lund yani ling me tedapan paida kar sakta hai.
    hastmaithun ke karan ling me tedhapan
    hastmaithun ke karan ling me tedhapan

    हस्तमैथुन के दौरान ज़्यादा लिंग को हिलाने से और ज़्यादा असुरक्षित तरीक़ो के ईस्तमाल करने से `पायरोनी` नाम की बीमारी आपको हो सकती . पायरोनी होने के कारण लिंग मे  लिंग टेढ़ा पन आजाता है इस के करना मांसपेशियों में तनाव होने की स्थिति में आप उसके टेढ़ेपन को आसानी से देख भी सकते हो.

  3. Mansik Tanav Badh jana(tension) : अगर आप रोजाना हस्तमैथुन करते है तो ये आपके लिए गंभीर बात है.
    hastmaithun nuksan tanav
    hastmaithun nuksan tanav

    तो आपने ये बदलाव देखे होंगे कि हस्तमैथुन करने के बाद आप बहुत ही बुरा महसूस फील करते .
    हस्तमैथुन करने से आपको काफी मानसिक तनाव (टेन्षन समस्या) दे सकता है. इस मानसिक तनाव के कारण आप ने कोई ग़लती भी नही की होंगी फिर भी आप खुद को दोष देते जाते हो.

  4. Ling me Chot lagna (लिंग में चोट): ज़्यादा हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करने से आपके  लिंग (पेनिस) को बहुत ही मजबूती और दबाने या मोड़ने से आपके लिंग की मांसपेशिया टूट सकती है इस के कारण लिंग मे चोट लगकर आपको लिंग मे जलन सा होने लगता है.
    hastmaithun masturbation problem ling me chot
    hastmaithun ke nuksan in hindi ling me chot

    ये लिंग का जलन ज़्यादा कसके लिंग को हिलाने से पैदा होती है. इस के कारण आप अपने लिंग को फ्रॅक्चर भी कर सकते हो इसको नाम से पेनाइल फ्रॅक्चर कहा जाता है.

  5. लिंग को खड़ा होने में तकलीफ होना (erectile dysfunction) : Masturbation problem ki vajah se apke ling ko khada hone me dikkat ati hai. Jyada masturbation karne ka sabse bada khatra hai ling ko khada na kar pana isko english me erectile dysfunction bhi kaha jata hai.
    masturbation problem erectile dysfunction hindi
    hastmaithun ke nuksan in hindi erectile dysfunction hindi

    लिंग को ज़्यादा मात्रा मे या रोजाना हिलाने से यानिकी हस्तमैथुन करने से आपको आपके रियल लाइफ सेक्स करते वक़्त लिंग को खड़ा करने मे दिक्कत आएगी. और अगर आपका लिंग खड़ा नही हो रहा है तो आपकी पार्ट्नर मतलब आपकी पत्नी या कोई अन्य लड़की आपको नामर्द ना समझले.

जानिए –

हस्तमैथुन से छुटकारा मुठ मारने की आदत कैसे कम करे हिंदी में

लिंग को कैसे बड़ा करे.

hastmaithun ke nuksan in hindi दोस्तो इसीलिए लिंग को रोजाना हिलाने की आदत को बंद कीजिए इस बुरी आदत के कारण आप अपना आने वाला कल बर्बाद कर सकते हो.
इसीलिए हस्तमैथुन की आदत को ज़रा संभाल कर ही करे |

हस्तमैथुन करने के नुकसान :-

हस्तमैथुन करने के नुकसान
हस्तमैथुन करने के नुकसान
  1. हस्तमैथुन करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि हमारा शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाता है। क्योंकि मुठ मारते वक्त आपकी पूरी ताकत एक ही जगह पर लगती है और वीर्य जब छूट जाता है तब आपका शरीर पूरी तरह से थका हुआ होता है। अगर आप रोजाना हस्तमैथुन करते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इससे आपका शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाता है और आपका किसी भी बात में मन नहीं लगता है।
  2. ज्यादा मुठ मारने से हमारे लिंग में सूजन आ जाती है। क्योंकि जब हम बुक मारते हैं तो हम पूरी तरह से उत्तेजित हो जाते हैं और हमें किसी भी बात का ध्यान नहीं रहता है और हम बहुत जोरो जोरो से मुठ मारने लगते हैं। और ऐसा रोजाना करने से हमारे लिंग में सूजन आ जाती है।
  3. कई बार ऐसा भी होता है कि ज्यादा मुठ मारने से हो हमारे लिंग की मांसपेशियां भी टूट जाती है और इससे बहुत बड़े गंभीर समस्या भी हो सकती हैं। मांसपेशियों के टूट जाने की वजह से हमारा लिंग दर्द करने लगता है।
  4. रोजाना हस्तमैथुन करने से हमारे शरीर में शुक्राणु की बहुत प्रमाण में कमी हो जाती है। शुक्राणु की कमी होना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।
  5. ज्यादा हस्तमैथुन करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब आप की शादी हो जाती है तब आप अपने पार्टनर के साथ पूरी तरह से या फिर ठीक से संभोग नहीं कर पाते हैं। आपको बहुत से यौन समस्या जुड़ जाती है। अपने पार्टनर को संभोग के दौरान संतुष्ट ना कर पाने से आपका पार्टनर आपसे नाराज हो जाता है।

हस्तमैथुन के फायदे क्या है ?

ज्यादा मुठ मारने के नुकसान -: 

खुद को हमेशा किसी ना किसी काम में व्यस्त रखें -:

  • दोस्तों अगर आपको ज्यादा मुठ मारने की आदत लग गई हो तो आपको कुछ सावधानिया लेनी चाहिए जैसे की खुद को किसी ना किसी काम में व्यस्त नहीं रखते हो तो आपकी हस्तमैथुन करने की आदत और ज्यादा बढ़ जाएगी | अगर आपसे यह गंदी आदत कम नहीं होती है तो आपने खुद पर कंट्रोल रखने की कोशिश करना चाहिए, अगर आप खुद पर कंट्रोल नहीं रख सकते हो तो आपका जिंदगी जी कर कोई फायदा नहीं है | बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हस्तमैथुन करने की बिल्कुल इच्छा नहीं होती है लेकिन कई बार इच्छा ना होने के बावजूद भी वह हस्तमैथुन कर लेते हैं |
  • दोस्तों इसका मतलब है आप दिनभर कोई भी काम नहीं करते हो,अगर हमारा मन किसी भी काम में व्यस्त नहीं रहा तो हमारा मन कहीं और भटकने लगता है, जिससे कोई भी लड़का आसानी से हस्तमैथुन कर लेता है | इसलिए आपने खुद को हमेशा किसी ना किसी काम में बिजी रखने की कोशिश करनी चाहिए, अगर आप छात्र हो तो आपने हमेशा पढ़ाई करने में ध्यान कंसंट्रेट करना चाहिए | इस उम्र में अगर आप बहुत ज्यादा कष्ट करोगे तो आपकी बाकी की जिंदगी बिल्कुल बदल जाएगी, अगर आप इन गंदी आदतों को कभी नहीं छोडोगे तो आपका फ्यूचर पूरी तरह से खराब हो जाएगा |

हस्तमैथुन करने से शरीर कमजोर हो जाता है -:

  • हस्तमैथुन करने से हमारे शरीर की पूरी शक्ति कम हो जाती है, दोस्तों आपने कभी एहसास किया होगा कि जब आप हस्तमैथुन करते हो तब आपके शरीर को ऐसा फील होने लगता है कि आपके शरीर की पूरी एनर्जी खत्म हो गई है |
  • आपको हमेशा ऐसा लगता है कि हमने अभी सोना चाहिए, क्योंकि शरीर की एनर्जी पूरी तरह से खत्म हो जाती है तब शरीर को सिर्फ रिलैक्स अच्छा लगता है | अगर आपको आपकी सेहत अच्छी रखनी है तो आपने हस्तमैथुन करना बहुत कम करना चाहिए, अगर आप बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करोगे तो आपका शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाएगा |
  • शरीर कमजोर होने से आप बहुत ज्यादा थक जाओगे जिसके कारण आप मोटे भी हो सकते हो  |

ज्यादा हस्तमैथुन करने से लिंग में सूजन आ जाती है -:

  • दोस्तों आपने कभी एहसास किया होगा जब आप जल्दबाजी के चक्कर में बहुत तेजी से हस्तमैथुन करते हो तब वीर्य निकलने से पहले जो तरल पानी निकलता है वह जल्दबाजी के कारण मांस पेशियों में चला जाता है | जिसके कारण पुरुषों के लिंग में सूजन आ जाती है, दोस्तों लिंग की सूजन तब तक कम नहीं होती है जब तक वह पानी फिर से खून में मिल ना जाए |
  • इसलिए जल्दबाजी में कभी भी हस्तमैथुन ना करे, जल्दबाजी में हस्तमैथुन करने से आपका लिंग बड़ा होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है | अगर आप हमेशा जल्दबाजी में हस्तमैथुन करते रहोगे तो १ दिन आपको बड़ी प्रॉब्लम आ सकती है |
  • अगर आपको हस्तमैथुन करना ही है तो आपने धीरे-धीरे हस्तमैथुन करना चाहिए, अगर आपको लगता है कि आपके लिंग में सूजन ना आए तो सबसे बेहतर है कि आपने हस्तमैथुन करना ही नहीं चाहिए | आपने हमेशा खुद के दिमाग पर कंट्रोल रखना चाहिए |

शुक्राणुओं की संख्या में कमी होना -:

  • दोस्तों हम सबको तो पता ही है, पुरुषों के वीर्य में लाखों शुक्राणु होते हैं | दोस्तों अगर आप १-२ बार हस्तमैथुन करोगे तो आपके लिंग मे से बहुत ही ज्यादा वीर्य बाहर निकल जाएगा जिसके कारण आपके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बिल्कुल कम हो जाएगी | शुक्राणुओं की संख्या कम होने से शादी के बाद आपको बच्चा पैदा होने की संभावना बिल्कुल कम हो जाती है, इसलिए ज्यादा हस्तमैथुन ना करें |
  • अगर आपके शरीर में शुक्राणु नहीं रहेंगे तो आप आपके बीवी को पूरी तरह से शरीर सुख नहीं दे सकोगे और आपको कभीभी संतति प्राप्त नहीं होगी |

हस्तमैथुन करने से लिंग में उत्तेजना कम हो जाती है -:

  • दोस्तों बहुत ज्यादा मात्रा में हस्तमैथुन करने से पुरुषों के लिंग में उत्तेजना कम हो जाती है, अगर आपके लिंग में उत्तेजना कम हो जाती हैं तो आप अपने सेक्स पार्टनर को पूरी तरह से सुख नहीं दे सकते हो | जब कोई पुरुष अपने सेक्स पार्टनर के साथ सेक्स नहीं कर सकता है तब यह उसके लिए बहुत ही शर्मनाक बात होती है | इसलिए ज्यादा हस्तमैथुन ना करें, कई बार हस्तमैथुन करते वक्त लिंग में चोट पहुंचाती है जिसके कारण भी लिंग में उत्तेजना नहीं आती है |
  • हमेंशा इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आपने हस्तमैथुन करना चाहिए, अगर आप हस्तमैथुन नहीं करोगे तो यह आपके लिए और आपके सेहत के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा |

यह है हस्तमैथुन करने के नुकसान, अगर आपको हमें कोई सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे दिए गए हुए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो |

लड़की का हस्तमैथून करने के तरीके
loading...

About kaisekare

दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

6 comments

  1. Hastmatun Karne de Meri ling me tendpan aa gaya hai think Karne ka up at btayenge

  2. Sex karte vakt hamesha ling ke upar ki khal pat jati h
    Jiske kaaran ling me badi jalan hoti h
    Or ling me tanaav aane ke bad ling ki khaal ko pichhe khinchte vakt bhi khal pat jaati h
    Upay bataye

  3. Sir मैं रोजाना मुठ मारता हू l मेरे को पता नहीं था कि मुठ मारने से लिंग मे कोई नुकसान हो जाता है. मेरा लिंग अब ठीक तरह से खड़ा नहीं हो रहा है. और पहले से छोटा भी हो गया है. मै अब क्या करू कुछ समझ में नहीं आ रहा है.

  4. sir muth marne ka habit ho gya hme kya kru

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यहाँ पर दी गयी जानकारी केवल आपकी जानकारी के लिए है . इसका इस्तमाल करने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से अवश्य सलाह ले. हमारा पोर्टल पढ़ने से पहले डिस्क्लेमर जरूर पढ़ले. जल्द ही हम ये आयुर्वेदिक Homeopathic इलाज ट्रीटमेंट और घरेलु उपाय नुस्खे जानकारी मराठी में तमिल में और इंग्लिश में लाने का प्रयास कर रहे है.
%d bloggers like this: