प्राइवेट जगह की खुजली योनी में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

प्राइवेट जगह की खुजली दूर करने के उपाय

महिला प्राइवेट जगह की खुजली
महिला प्राइवेट जगह की खुजली

के घरेलू उपाय

अक्सर हमें प्राइवेट जगह पर खुजली होती है और हम डॉक्टर को दिखाने से हिचकिचाते हैं।

प्राइवेट जगह की खुजली बहुत ही तकलीफ देने वाली होती है।  इस खुजली से महिला , बच्चे और आदमी परेशान हो जाता है। कहीं पर भी घूमना फिरना मुश्किल हो जाता है। औरतों को तो यह खुजली बहुत ही पीड़ादायक होती है।  औरतें डॉक्टर को दिखाने से शर्म आती है। इसीलिए हम खुजली के लिए कुछ घरेलू उपाय दे रहे हैं। औरत के जननांग में खुजली के कई कारण हो सकते हैं। इसका सबसे आम कारण मासिक धर्म के समय उपयोग में लाने वाले sanitari पेड़ में उपस्थित केमिकल्स हो सकते हैं। बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से भी खुजली हो सकती है। सेक्स संबंध बनाने के बाद स्वच्छता की ओर ध्यान न देने से खुजली की समस्या हो सकती है। खुजली की समस्या से निपटने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

लडकी का सफेद पानी आयुर्वेदिक घरेलु इलाज

महिला जननांग योनी में खुजली के उपचार :

  • महिला जननांग की खुजली महिला प्राइवेट जगह की खुजली के उपचार के लिए प्रतिदिन एक कप बिना शक्कर वाला दही खाए। दही को योनी पर भी लगा सकते हैं जिससे तुरंत आराम मिलता है। सीधे दही योनी में खुजली महिला प्राइवेट जगह की खुजली पर लगाएं जहां खुजली हो रही हो। इससे चूत की खुजली तुरंत बंद हो जाएगी। दही के उपयोग से खुजली की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

योनी में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए :

  • योनी में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप नमक के पानी से भी स्नान कर सकते हैं। नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जब भी आपको खुजली महसूस हो तब नमक के गाढे घोल से जननांगों को धो लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और यह बैक्टीरिया को आगे बढ़ने से भी रोकेगा। या ऐसा भी कर सकती है कि टब को गर्म पानी से आधा भरे तथा इसमें आधा कप नमक डालें और टब मैं बैठ जाए।
  • अगर आपको खुजली की समस्या हो तो ढीले कपड़े पहनने चाहिए। इससे आपको योनी में खुजली की समस्या नहीं होगी। अगर खुजली की समस्या है तो ढिले कपड़ों से बुर की खुजली महिला प्राइवेट जगह की खुजली धीरे धीरे कम हो जाएगी।
  • पसीने और पानी के कारण योनि में नमी रहती है। तो उस स्थान पर बैक्टीरिया और फंगस पैदा होते हैं। जिसके कारण संक्रमण और शर्मिंदगी पैदा करने वाली स्थिति उत्पन्न होती है। हमेशा ध्यान रखें कि संक्रमण को रोकने के लिए योनि को नमी से मुक्त रखे।
  • तुलसी की कुछ पत्तियां लें और उसे दो कप पानी में उबालें। इसे 20 मिनट तक भिगोकर रखें। जब तक पानी गाढ़ा ना हो जाए। योनि की खुजली दूर करने के लिए इस पानी को दिन में दो बार पीए।

पढ़िए- 

Vagina(योनी) Tight Karne ke Gharelu Upay tarika in hindi
मासिक धर्म का बंद होना पीरियड्स में दर्द होना घरेलु इलाज

 

Download Premium WordPress Themes Free
Download Best WordPress Themes Free Download
Free Download WordPress Themes
Download Premium WordPress Themes Free
udemy paid course free download
download coolpad firmware
Download Best WordPress Themes Free Download
ZG93bmxvYWQgbHluZGEgY291cnNlIGZyZWU=

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *